Friday, April 19, 2024
Advertisement

Lockdown in Delhi: दिल्ली में हफ्तेभर के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

देश की राजधानी नई दिल्ली में लॉकडाउन हफ्तेभर के लिए बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में लॉकडाउन आने वाली 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बात का ऐलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 16, 2021 13:56 IST

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में लॉकडाउन हफ्तेभर के लिए बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में लॉकडाउन आने वाली 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बात का ऐलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा किया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 6,500 मामले आए हैं। पॉजिटिविटी रेट 1% और कम होकर 10% के करीब आ गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था और इसकी अवधि चौथी बार बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी में 24 मई की सुबह तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इससे पहले, लॉकडाउन कल (सोमवार) सुबह पांच बजे समाप्त होने वाला था। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी हालात में सुधार हो रहा है और पिछले कुछ दिन से संक्रमण के मामलों और संक्रमण दर में कमी आई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा रही है, क्योंकि यदि इस समय ढील दे दी गई, तो कोरोना वायरस को काबू करने में अब तक मिली सफलता पर पानी फिर जाएगा। 

दिल्ली सरकार यह पहले ही तय कर चुकी है कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में मेट्रो का संचालन भी बंद रहेगा। सार्वजनिक स्थानों पर शादी विवाद का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा। लॉकडाउन के नए नियमों के अंतर्गत शादी का कार्यक्रम किसी भी होटल, सामुदायिक केंद्र, बैंक्विट हॉल या अन्य सार्वजनिक स्थल पर नहीं किया जा सकेगा।

शादियों की अनुमति होगी लेकिन यह शादी केवल कोर्ट अथवा घर पर की घर पर की जा सकती है। शादियों में 20 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। इन शादियों में टेंट, डीजे, म्यूजिक सिस्टम, कैटरिंग आदि की बुकिंग भी नहीं होगी। हालांकि आवश्यक सेवाओं को लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई है। इनमें खाद्य उत्पाद, फल, दूध, सब्जियां, दवाई आदि शामिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement