1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. ऑक्सीजन की कमी से Max अस्पतालों ने NCR रोक दी थी मरीजों की भर्ती, लेकिन सप्लाई बहाल होने के बाद फिर शुरू

ऑक्सीजन की कमी से Max अस्पतालों ने NCR रोक दी थी मरीजों की भर्ती, लेकिन सप्लाई बहाल होने के बाद फिर शुरू

कोरोना से मचे कोहराम के बीच मैक्स हेल्थकेयर ने ऑक्सीज़न सप्लाई बहाल होने तक नए मरीज़ों की भर्ती रोक दी थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 23, 2021 13:52 IST
दिल्ली-NCR में मैक्स हेल्थकेयर ने ऑक्सीज़न सप्लाई बहाल होने तक नए मरीज़ों की भर्ती रोकी- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली-NCR में मैक्स हेल्थकेयर ने ऑक्सीज़न सप्लाई बहाल होने तक नए मरीज़ों की भर्ती रोकी

नई दिल्ली: कोरोना से मचे कोहराम के बीच मैक्स हेल्थकेयर ने ऑक्सीज़न सप्लाई बहाल होने तक नए मरीज़ों की भर्ती रोक दी थी जिसे ऑक्सीजन की सप्लाई बहाल होने के बाद फिर से शुरू कर दिया गया है। मैक्स हेल्थकेयर की ओर से बयान जारी किया गया था कि मैक्स के अस्पतालों में अभी किसी भी मरीज़ को भर्ती नहीं किया जाएगा। अस्पताल ने कहा है कि ऑक्सीज़न की सप्लाई बहाल होने तक नए मरीजों की भर्ती रोकी जा रही है। लेकिन जैसे ही ऑक्सीजन की सप्लाई बहाल हुई तो Max ने फिर से मरीजों की भर्ती शुरू करने की जानकारी दी।

आपको बता दें कि दिल्ली के कई निजी अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई अस्पतालों ने प्रशासन से मरीजों को अन्य अस्पताल में स्थानांतरित करने का आग्रह किया है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इनमें से कुछ अस्पताल अल्प अवधि के लिए कुछ इंतजाम करने में समर्थ हैं। हालांकि, इस संकट का तत्काल कोई समाधान होता नहीं दिख रहा है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के छह अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म हो गयी है। केन्द्रीय मंत्री को लिखे गए पत्र में सिसोदिया ने इंगित किया है कि सरोज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, शांति मुकुंद, तीरथ राम शाह अस्पताल, यूके नर्सिंग होम, राठी अस्पताल और सैंटम अस्पताल के पास ऑक्सीजन का स्टॉक समाप्त हो गया है। इस बीच, सर गंगा राम अस्पताल ने सरकार को सूचित किया है कि बृहस्पतिवार रात आठ बजे अस्पताल के पास केवल पांच घंटे की ऑक्सीजन बची है। एक अधिकारी ने कहा, '' स्टोर में जो ऑक्सीजन उपलब्ध है, वह केवल पांच घंटे के उपयोग के लिए बची है। हमें तत्काल ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यकता है।'' 

वहीं, पूर्वी दिल्ली में 200 बेड वाले शांति मुकुंद अस्पताल के प्रशासन ने मुख्य द्वार पर एक नोटिस लगाया है जिसमें लिखा है, ‘‘हमें खेद है कि हम अस्पताल में मरीजों की भर्ती रोक रहे हैं क्योंकि ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो रही है।’’ दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार रात को केंद्र को आदेश दिया कि वह ‘तुंरत’ ऑक्सीजन की उन अस्पतालों को आपूर्ति करे, जहां उसकी जरूरत है और जहां पर कोविड-19 के उन मरीजों का इलाज हो रहा है, जिनकी हालत गंभीर है। अदालत ने टिप्पणी की कि ‘‘ऐसा लगता है कि राज्य के लिए इन्सानों की जान की कोई कीमत नहीं है’’। केंद्र सरकार का पक्ष रख रहे सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को आश्वस्त किया कि वह दिल्ली को आवंटित 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था करेगी और यह बिना किसी बाधा के दिल्ली पहुंचेगी। हालांकि, कई निजी अस्पतालों ने शिकायत की कि उन तक कोई मदद नहीं पहुंची है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पुलिस दिल्ली की ऑक्सीजन की आपूर्ति रोक रही है। उन्होंने केंद्र से आग्रह किया कि वह नगर में जीवनरक्षक गैस की सामान्य आपूर्ति सुनिश्चित करे, भले ही इसके लिए अर्धसैनिक बलों की मदद लेनी पड़े। सिसोदिया ने कहा, ‘‘यह जंगल-राज तीन दिनों से चल रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली के कुछ अस्पताल में ऑक्सीजन समाप्त होने के कगार पर है। उनके पास कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। मुझे लगातार कॉल, संदेश, ई-मेल मिल रहे हैं। हम आंतरिक, अस्थायी व्यवस्था कर रहे हैं, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं चल सकता।’’ सिसोदिया दिल्ली में कोविड-19 प्रबंधन के नोडल मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि अगर अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिली तो कुछ समय बाद यहां कोरोना वायरस मरीजों की जान बचा पाना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र को जरूरत पड़ने पर अर्धसैनिक बलों की मदद लेनी चाहिए और दिल्ली में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करनी चाहिए।’’ उधर, शहर के अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार ओडिशा से हवाई मार्ग से ऑक्सीजन मंगाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार से यह अनुरोध भी किया कि दिल्ली के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर आ रहे वाहनों को सुगमता से आने दिया जाए। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ऑक्सीजन की कमी से Max अस्पतालों ने NCR रोक दी थी मरीजों की भर्ती, लेकिन सप्लाई बहाल होने के बाद फिर शुरू News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X