1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्‍ली में 20 दिनों के बाद कोरोना वायरस से 2 मरीजों की मौत, 62 नए मामले

दिल्‍ली में 20 दिनों के बाद कोरोना वायरस से 2 मरीजों की मौत, 62 नए मामले

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में जिन लोगों ने कोविड-19 की अब तक पहली खुराक नहीं ली है और जिनकी दूसरी खुराक बाकी है, उनका घर-घर जाकर वैक्सीनेशन करने का अभियान शुरू हो गया। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 12, 2021 19:21 IST
National capital reports 62 positive Covid-19 cases, 2 deaths- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में तीन हफ्तों के अंतराल के बाद शुक्रवार को कोविड-19 से दो मरीजों की मौत हुई।

नयी दिल्ली: दिल्ली में तीन हफ्तों के अंतराल के बाद शुक्रवार को कोविड-19 से दो मरीजों की मौत हुई और 62 नए मामले आए। साथ ही संक्रमण दर बढ़कर 0.12 प्रतिशत हो गयी है। शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 25,093 हो गयी है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से मौत का मामला 22 अक्टूबर को सामने आया था। शहर में अक्टूबर में महामारी से चार मरीजों और सितंबर में पांच मरीजों की मौत हुई। 

ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को संक्रमण दर बढ़कर 0.12 प्रतिशत हो गयी। संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 14,40,332 हो गए हैं। शहर में 14.14 लाख से अधिक मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। कोविड-19 का पता लगाने के लिए एक दिन में 49,874 नमूनों की जांच की गयी। दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 40 नए मामले आए और संक्रमण दर 0.08 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। 

वहीं, बुधवार को महामारी के 54 नए मामले आए थे और संक्रमण दर 0.09 प्रतिशत दर्ज की गयी तथा मंगलवार को 33 मामले आने के साथ ही संक्रमण दर 0.06 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में जिन लोगों ने कोविड-19 की अब तक पहली खुराक नहीं ली है और जिनकी दूसरी खुराक बाकी है, उनका घर-घर जाकर वैक्सीनेशन करने का अभियान शुरू हो गया। 

केंद्र सरकार ने हाल में एक महीने तक चलने वाले हर घर दस्तक अभियान की शुरूआत की थी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वैक्सीनेशन से कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं रहे। दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक पोस्टर के मुताबिक, अभियान 12 से 27 नवंबर तक चलेगा। पोस्टर के मुताबिक, सभी केंद्रों पर जाकर पहली और दूसरी खुराक लेने की सुविधा उपलब्ध रहेगी, जिसके लिए कोई पूर्व पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी। 

चलने-फिरने में असमर्थ लोग, नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्र जा सकने में अक्षम लोग दिये गये नंबरों पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं, जो पोस्टर में साझा किये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक दिल्ली में आज की तारीख तक कोविड वैक्सीन की दो करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है, जिनमें 77 लाख से अधिक लोगों को दूसरी खुराक दे दी गई है। 

bigg boss 15