1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में हाई अलर्ट, चप्‍पे चप्पे पर चाकचौबंद सुरक्षा

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में हाई अलर्ट, चप्‍पे चप्पे पर चाकचौबंद सुरक्षा

गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में किए गए चाक चौबंद सुरक्षा इंतजामों में स्वाट की महिला कमांडो, मोबाइल हिट टीम, स्नाइपरों की तैनाती भी शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 26, 2019 11:15 IST
Delhi High Alert- India TV Hindi
Delhi High Alert

गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में किए गए चाक चौबंद सुरक्षा इंतजामों में स्वाट की महिला कमांडो, मोबाइल हिट टीम, स्नाइपरों की तैनाती भी शामिल है। वायुक्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए विमान-रोधी उपकरणों को तैयार रखने के साथ ही व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। 70वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान शहर में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे जैश-ए-मोहम्मद के दो स‍ंदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है ताकि किसी भी आतंकवादी घटना या अप्रिय घटना को रोका जा सके। 

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार संदिग्धों ने लाजपत नगर मार्केट, हज मंजिल, तुर्कमान गेट, पहाड़गंज, इंडिया गेट एवं पूर्वी दिल्ली की आईजीएल गैस पाइपलाइन की संभावित निशाने के तौर पर पहचान कर रखी थी। 

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि हैं। वह दूसरे दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति होंगे जिन्हें कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला 1995 में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे। 

पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) मधुर वर्मा ने बताया कि बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यातायात अधिकारियों समेत करीब 25,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। राजपथ में सीसीटीवी कैमरे एवं चेहरों की पहचान करने वाले कैमरे भी लगाए गए हैं। राजपथ से लाल किले तक आठ किलोमीटर लंबे मार्ग पर करीबी नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीमों, विमान रोधी बंदूकों एवं शार्पशूटरों को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल वेपन्स एंड टेक्टिक्स (स्वाट) इकाई की 36 महिला कमांडो भी इन सुरक्षा प्रबंधों का हिस्सा हैं। 

यातायात पुलिस ने मार्ग परिवर्तन प्रबंधन एवं पदाधिकारियों के सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए 3,000 कर्मियों की तैनाती की गई है। 

सार्वजनिक स्थानों पर गश्त बढ़ा दी गई है और मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों एवं बस टर्मिनलों पर सुरक्षा जांच कड़ी कर दी गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X