Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- 'नीतीश कुमार को NDA में नहीं जाना चाहिए था, उन्होंने गलत किया'

केजरीवाल ने कहा कि नीतीश कुमार को एनडीए में नहीं जाना चाहिए था। उन्होंने गलत किया है। उन्होंने दावा किया कि नीतीश के जाने से एनडीए को भारी नुकसान होगा।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Mangal Yadav Updated on: January 29, 2024 17:13 IST
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल - India TV Hindi
Image Source : @ARVINDKEJRIWAL दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

बिहार में महागठबंधन टूटने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। केजरीवाल ने कहा कि नीतीश कुमार को एनडीए में नहीं जाना चाहिए था। नीतीष कुमार ने किया वह ठीक नहीं किया। उन्होंने गलत किया है। यह जनतंत्र के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने दावा किया कि नीतीश के बीजेपी के साथ जाने से एनडीए को भारी नुकसान होगा। नीतीश कुमार का एनडीए में रहने से इंडिया गठबंधन को फायदा होगा। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल चंडीगढ़ मेयर चुनाव हैं। वहां से इंडिया गठबंधन की पहली जीत का संदेश आ जाएगा। उन्होंने दावा किया कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में इंडिया गठबंधन जीत रहा है। यहां पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर मेयर चुनाव लड़ रही हैं।

सोलर पॉलिसी का ऐलान

दिल्ली का बिजली प्रबंधन पूरे देश में सबसे बेहतर है। अब दिल्ली सोलर ऊर्जा का भी बेहतर उपयोग करने के लिए तैयार है। केजरीवाल ने कहा कि आज हमने दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 का ऐलान किया। इसमें कई जनहितकारी प्रावधान हैं। इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है कि इसका इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो हो जायेगा और 700 से 900 रुपये प्रति माह आमदनी होगी। कमर्शियल और औद्योगिक उपभोक्ताओं के बिजली बिल आधे हो जाएंगे।

बिजली का बिल फ्री किया जाएगा 

साल 2024 की पॉलिसी में जो लोग आने घरों पर सोलर पैनल लगाएंगे , उन सभी लोगों का बिजली का बिल फ्री किया जाएगा। चाहे जितनी भी बिजली इस्तेमाल करें। दिल्ली में देश भर में सबसे कम महगाई दर है। इस पॉलिसी से महंगाई दर और कम हो जाएगी। जो लोग इन्वेस्टमेंट करेंगे ,उनका सारा पैसा चार साल में रिकवर हो जाएगा।

पहले भी जारी की गई थी पॉलिसी

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि सरकार ने नई सोलर पॉलिसी जारी की है। इससे पहले इसी से संबंधित 2016 में एक पॉलिसी जारी की गई थी। इसे देश मे सबसे प्रोग्रेसिव पोलिसी माना गया। लोगों ने अपने घरों पर 250 मेगावाट सोलर पावर  लगाया।  कुल 1500 मेगावाट सोलर पावर लगाए गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement