1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत बढ़ने पर यूपी से भेजे गए टैंकर, सभी ने ली राहत की सांस

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत बढ़ने पर यूपी से भेजे गए टैंकर, सभी ने ली राहत की सांस

कल दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से तुरंत मदद की मांग की है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जीटीबी अस्पताल में ऑक्सीजन की तीव्र कमी है। ऑक्सीजन 4 घंटे से अधिक नहीं चल सकती है। यहां ऑक्सीजन बेड पर 500 से अधिक कोरोना रोगियों का उपचार चल रहा है।

Kumar Sonu Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Updated on: April 21, 2021 10:18 IST
Oxygen Tanker Reaches GTB Hospital After Satyendar Jain's Tweet  Thank God! GTB और LNJP में खत्म होन- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB Thank God! GTB और LNJP में खत्म होने से पहले पहुंचे ऑक्सीजन टैकर, सभी ने ली राहत की सांस

नई दिल्ली. कोरोना की इस दूसरी लहर में दिल्ली के अस्पतालों पर प्रचंड दबाव  है। दिल्ली के अस्पताल इस वक्त न सिर्फ पूरी तरह से भर चुके हैं बल्कि उनमें ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत हो रही है। कल शाम ही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की बात कही थी। उन्होंने बताया था कि अस्पताल के पास सिर्फ 4 घंटे का ऑक्सीजन है और ऑक्सीजन अगर सही समय पर न मिला तो दिक्कत हो सकती है। उनके इस ट्वीट के चंद घंटों के बाद ही उत्तर प्रदेश के मोदीनगर से एक ऑक्सीजन टैंकर जीटीबी अस्पताल पहुंच गया।

इस टैंकर की निगरानी यूपी पुलिस के दो जवान कर रहे थे। ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर पहुंचे ड्राइवर ने बताया कि रात करीब ढ़ाई बजे वो अस्पताल पहुंचा। अस्पताल में ऑक्सीजन की डिमांड बहुत ज्याद बढ़ गई है, जिस वजह से वो हर रोज ऑक्सीजन लेकर पहुंच रहा है। GTB के अलावा दिल्ली के LNJP अस्पताल में भी रात में ऑक्सीजन के दो टैकर पहुंचे। बताया जा रहा है कि पहला टैंकर रात में 3 बजे और दूसरा सुबह 7 बजे पहुंचा।

आपको बता दें कि कल दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से तुरंत मदद की मांग की है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जीटीबी अस्पताल में ऑक्सीजन की तीव्र कमी है। ऑक्सीजन 4 घंटे से अधिक नहीं चल सकती है। यहां ऑक्सीजन बेड पर 500 से अधिक कोरोना रोगियों का उपचार चल रहा है। सत्येंद्र जैन ने कहा, "हम केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से इस बड़े संकट को टालने के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बहाल करने की अपील करते हैं।"

5,000 क्यूबिक मीटर्स ऑक्सीजन की आपूर्ति से टला संकट- सर गंगा राम अस्पताल

दिल्ली सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल को 5,000 क्यूबिक मीटर्स ऑक्सीजन की आपूर्ति की, जिससे अस्पताल में उत्पन्न संकट टल गई है। अस्पताल ने बुधवार को बताया कि ऑक्सीजन मिल गई है। मंगलवार को अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से संकट पैदा हो गय था। सर गंगाराम अस्पताल ने बुधवार की सुबह बताया, "एक निजी विक्रेता कपिल एंटरप्राइजेज से 5,000 क्यूबिक मीटर्स ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए हमारी टीम रात भर संघर्ष करती रही और जरूरी नोजल की व्यवस्था पूरी कर ली गई। यह आपूर्ति दोपहर तक खत्म हो जाएगी।"

गृह मंत्रालय दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है: अधिकारी
केंद्रीय गृह मंत्रालय दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की खातिर हरसंभव प्रयास कर रहा है और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि आवश्यक जन स्वास्थ्य के सामान की कमी नहीं हो।  एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू करने का हरसंभव प्रयास कर रहा है ताकि राजधानी के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं हो। अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी। केंद्र सरकार ने पिछले शुक्रवार को मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने का निर्देश राज्यों को दिया था, रविवार को केंद्र सरकार ने नौ विशिष्ट श्रेणी के उद्योगों को छोड़कर शेष औद्योगिक इकाइयों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगा दी थी।

Click Mania
Modi Us Visit 2021