Sunday, April 28, 2024
Advertisement

झुग्गी-झोपड़ी वालों के 'अच्छे दिन', सभी हाईटेक सुविधाओं से लैस फ्लैट के बने मालिक, PM मोदी ने सौंपी चाबी, देखें तस्वीरें

हर बेघर को मिले अपना घर ये पीएम मोदी का सपना है। केंद्र और राज्य सरकारें लगातार ऐसे लोगों को घर देने का काम कर रही हैं जिनके पास अपना घर नही है और स्लम एरिया में रहने को मजबूर हैं। इस पूरी योजना में सबसे खास बात ये है कि इन फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक भी देगा यानी यहां रहने वाले लोग अपने घर में मालिक होंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 02, 2022 18:51 IST
ews flats- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिल्ली में झुग्गी वालों को मिला अपना घर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के झुग्गीवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने दिल्ली के कालकाजी में इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन प्रोजेक्ट के तहत स्लम में रहने वालों के पुनर्वास के लिए बनाए गए 3,024  EWS फ्लैटों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में भूमिहीन कैंप में पात्र लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपी। 14 मंजिला इन टावरों में किसी सोसाइटी की तरह ही हर आधुनिक सुख सुविधा का साधन मौजूद है। बता दें कि इस वक्त दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास का कार्य किया जा रहा है। पुनर्वास परियोजना का मकसद स्लम में रहने वालों को उनका खुद का घर देना, साथ ही उनके जीवन में सुधार करना है।

पहले फेज में शॉर्ट लिस्टिड हुए लोगों को आज मिला घर

डीडीए द्वारा दक्षिण दिल्ली के कालकाजी में इन-सीटू स्लम पुनर्वास योजना के तहत बनाए गए फ्लैटों की चाबियां पीएम मोदी ने उनके लाभार्थियों को दी। आज से झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को अपना पक्का शानदार घर मिल गया। इन-सीटू स्लम पुनर्वास योजना के तहत पहले फेज में शॉर्ट लिस्टिड हुए लोगों को आज घर मिला। आज झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले 575 लोगों को उनके नए आशियाने की चाबी दी गई। इन फ्लैटों के निर्माण में लगभग 345 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

EWS फ्लैट

Image Source : TWITTER
EWS फ्लैट

झुग्गी वालों को मिला शानदार फ्लैट
इस पुनर्वास परियोजना का मकसद झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को हाईटेक सुविधाओं के साथ एक बेहतर घर देना है। साथ ही दशकों से झुग्गियों में रह रहे लोगों को एक हेल्दी एनवायरनमेंट देने की कोशिश है जिससे इनके जीवन स्तर में सुधार आ सके। परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है।

EWS फ्लैट

Image Source : TWITTER
EWS फ्लैट

सभी हाईटेक सुविधाओं से लैस हैं फ्लैट-

  • हर टावर की ऊंचाई 14 मंज़िल की है।
  • फ्लैट में विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स लगाई गई हैं।
  • साथ ही रसोई में उदयपुर ग्रीन मार्बल को लगाया गया है।
  • इसके साथ ही सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन बनाया गया है।
  • इन फ्लैट्स के लिए अलग से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया गया है।
  • स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए दोहरी पानी पाइपलाइन जैसी सार्वजनिक सुविधाएं दी गई हैं।

EWS फ्लैट

Image Source : TWITTER
EWS फ्लैट

'हर बेघर को मिले अपना घर', ये पीएम मोदी का सपना
इस पूरी योजना में सबसे खास बात ये है कि इन फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक भी देगा यानी यहां रहने वाले लोग अपने घर में मालिक होंगे। हर बेघर को मिले अपना घर ये पीएम मोदी का सपना है। केंद्र और राज्य सरकारें लगातार ऐसे लोगों को घर देने का काम कर रही हैं जिनके पास अपना घर नही है और वो स्लम एरिया में रहने को मजबूर हैं।

पीएम आवास योजना में डीडीए ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना में कालकाजी भूमिहीन शिविर, नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर की तीन स्लम क्लस्टरों का पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है जिसके पहले फेज में पास की खाली ज़मीन पर 3024 EWS फ्लैटों का निर्माण किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement