Friday, April 19, 2024
Advertisement

रेड लाइट ऑन तो गाड़ी करो ऑफ, प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में केजरीवाल सरकार का कैंपेन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में करीब 1 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं और मौजूदा समय में रोजाना 30-40 लाख गाड़ियां रोजाना सड़कों पर निकल रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 15, 2020 12:23 IST
Red light on Vehicle off campaign start by Kejriwal...- India TV Hindi
Image Source : PTI Red light on Vehicle off campaign start by Kejriwal government in Delhi to check rising pollution level

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने गुरुवार से नए अभियान की शुरुआत की है और दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी चलाने वालों से अपील की है कि सड़क पर जब भी ट्रैफिक सिग्नल लाल हो जाए और गाड़ी रोकना पड़े तो अपनी गाड़ी को बंद कर दें। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अभियान का नाम 'रेड लाइट ऑन तो गाड़ी ऑफ' दिया है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में करीब 1 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं और मौजूदा समय में रोजाना 30-40 लाख गाड़ियां रोजाना सड़कों पर निकल रही हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अगर 10 लाख गाड़ियां भी रोजाना इस अभियान के तहत रेड लाइट पर अपना इंजन बंद करेंगी तो इससे सालभर में PM 10 प्रदूषण 1.5 टन तथा PM 2.5 प्रदूषण 0.4 टन कम हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि दिल्ली में रोजाना औसतन एक गाड़ी 15-20 मिनट रेड लाइट पर बिताती है और इस दौरान इंजन के चलते रहने से लगभग 200 मिलीलीटर तेल की खपत होती है, लेकिन इंजन अगर बंद होगा तो उस तेल की बचत होगी और सालाना लगभग हर गाड़ी वाले को 7000 रुपए बचेंगे। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि गाड़ी रेड लाइट पर खड़ी होने के समय अगर इंजन चलता है तो ज्यादा तेल की खपत होती है जबकि चलती गाड़ी में कम तेल इस्तेमाल होता है। 

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या फिर से बढ़ गई है और पड़ौसी राज्यों में जल रही पराली का धूआं दिल्ली की हवा को प्रदूषित कर रहा है जिस वजह से दिल्ली वालों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। प्रदूषण का स्तर और न बढ़े इसके लिए दिल्ली सरकार ने इस अभियान की शुरुआत की है। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement