Saturday, April 20, 2024
Advertisement

श्रद्धा मर्डर केस: शातिर है आफताब, बदल रहा बयान, किसी एक थ्योरी पर यकीन करना मुश्किल, लगातार छानबीन जुटी है दिल्ली पुलिस

श्रद्धा मर्डर केस में अभी तक पुलिस के हाथ कोई बहुत बड़ा या ठोस सबूत हाथ नहीं लगा है। वहीं कोर्ट के आदेश के बाद पांच दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया आफताब पूछताछ में बयान बदल रहा है। यही कारण है कि पूरे प्रोफेशनल तरीके से दिल्ली पुलिस छानबीन में जुटी हुई है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Deepak Vyas Updated on: November 19, 2022 6:48 IST
श्रद्धा मर्डर केस- India TV Hindi
Image Source : FILE श्रद्धा मर्डर केस

महरौली में हुई श्रद्धा हत्याकांड की जांच प्रोफेशनल तरीके से की जा रही है। आफताब को पुलिस​ रिमांड पर लिए जाने के बाद उसका नार्को टेस्ट भी किया जाएगा। क्योंकि वह बयान से बार बार पलट रहा है। कभी कहता है कि उसने श्रद्धा के 35 टुकड़े नहीं बल्कि 15—20 टुकड़े ही किए थे। कई सबूतों को भी उसने शातिर दिमाग की मदद से छोड़ा नहीं। पुलिस इस मामले में लगातार छानबीन में लगी हुई है। 

दरअसल, 9 नवंबर को दिल्ली पुलिस की इस बात की जानकारी मिली जब मुंबई पुलिस ने महरौली थाने पहुंचकर दिल्ली पुलिस को संपर्क किया और लापता श्रद्धा के बारे में जानकारी दी। उससे जुड़े तमाम दस्तावेज दिल्ली पुलिस को सौंपे। मुंबई पुलिस की तरफ से दिल्ली पुलिस को जानकारी दी गई कि श्रद्धा महरौली इलाके में आफताब नाम के एक शख्स के साथ छतरपुर पहाड़ी के एक फ्लैट में रह रही थी।

3 साल से लिव इन रिलेशनशिप में थे आफताब और श्रद्धा

श्रद्धा के पिता ने जानकारी दी कि वह आफताब अमीन पुणे वाला जो कि मुंबई का रहने वाला है उसके साथ पिछले 3 साल से लिव इन रिलेशनशिप में थी और आफताब लगातार पिछले कई सालों से उनकी बेटी के साथ प्रताड़ना करता रहा था। इस जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस ने महरौली थाने में किडनैपिंग का मामला दर्ज किया और तफ्तीश शुरू की। जांच के दौरान आफताब को हिरासत में लिया गया और जब उससे पूछताछ शुरू की गई। शुरुआत में उसने पुलिस को गुमराह करते हुए यह बताया कि श्रद्धा उसके साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी, लेकिन कुछ दिन पहले वह जिस किराए के मकान में रह रहे थे उस मकान को छोड़कर चली गई।

लगातार सवालों की बौछार से टूट गया था आफताब, फिर कुबूल किया था गुनाह

इसके अलावा पूछताछ में आफताब ने यह भी बताया कि वह इस केस को लेकर मुंबई पुलिस के सामने भी पेश हो चुका है और उनको भी यह तमाम सारी जानकारी मुहैया करा चुका है। लेकिन दिल्ली पुलिस उसके जवाबों से संतुष्ट नहीं थी। इसलिए पुलिस ने उसको साइंटिफिक तरीके से उससे पूछताछ की। उससे सवाल जवाब किए गए इसके बाद वो टूट गया और उसने श्रद्धा के कत्ल का गुनाह कुबूल कर लिया।

17 नवंबर को मिली पांच दिन की रिमांड

उसके मुताबिक मई 2022 से वह श्रद्धा के साथ छतरपुर के इसी फ्लैट में रह रहा था। 18 मई 2022 को उसने श्रद्धा का गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद उसने श्रद्धा की लाश को अलग-अलग टुकड़ों में काटकर और ठिकाने लगा दिया। उसके कुबूलनामे से जुड़े तमाम सबूत इकट्ठा करने के लिए 12 नवंबर को आफताब को गिरफ्तार किया गया। उसको 5 दिन की रिमांड पर लिया गया और 17 तारीख को फिर से 5 दिन की रिमांड अदालत से मिली।

श्रद्धा के पिता और भाई के लिए गए डीएनए सैंपल

तफ्तीश के  दौरान दिल्ली पुलिस ने किराए पर लिए गए छतरपुर के उस फ्लैट का FSL की मदद से मुआयना किया। तमाम सबूत इकट्ठा किए गए उस जगह से पुलिस ने कई अन्य चीजें भी बरामद किए हैं। आरोपी आफताब की निशानदेही पर महरौली के जंगलों से भी कुछ हड्डियां बरामद की गई हैं। इन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। ये जांचने के लिए जो हड्डियां बरामद हुई हैं उसके लिए श्रद्धा के पिता और भाई के डीएनए सैंपल भी लिए गए हैं।

डिजिटल डिवाइस बरामद, फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा

इसके अलावा मौके से कुछ डिजिटल डिवाइस भी जब्त किए गए हैं जिनको फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है ताकि उनका डिलीट किया गया डाटा वापस लाया जा सके।तमाम जानकारियां जो अब तक आरोपी के द्वारा मुहैया कराई गई हैं उनकी तस्दीक के लिए कोर्ट के आदेश के बाद उसका नारको टेस्ट करवाया जाएगा।

जांच के लिए कई टीमें अलग अलग राज्यों में जुटा रहीं जानकारी

जांच के लिए कई टीमें अलग-अलग राज्यों में मौजूद हैं ताकि आरोपी और श्रद्धा की जिंदगी से जुड़े कई जरूरी बातें पता चल सके। इसके अलावा कई टीमें श्रद्धा के सर की तलाश में लगी हैं लेकिन अभी तक भी पुलिस को सिर नहीं मिल पाया है।

24 घंटे छानबीन कर रही है दिल्ली पुलिस

तमाम पुलिस की टीमें 24 घंटे इस केस से जुड़े कागजात को तैयार करने के अलावा जो अलग-अलग तथ्य इस केस को लेकर सामने आ रहे हैं, उनकी जांच कर रही है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक केस अभी शुरुआती जांच में है ऐसे में किसी एक थ्योरी पर यकीन कर लेना काफी मुश्किल है। लिहाजा ऐसे में दिल्ली पुलिस के बेस्ट अधिकारियों की मदद ली जा रही है और इस केस को सुलझा ने की पूरी कोशिश की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement