Friday, May 10, 2024
Advertisement

Stray Dogs Sterilization: आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए MCD के ऐप पर कर सकते हैं रिक्वेस्ट, दिल्ली वालों को मिल सकती है राहत

अधिकारियों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘कुत्ते की नसबंदी मॉड्यूल’ मौजूदा ‘एमसीडी ऐप 311’ पर शुरू किया गया है।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Updated on: August 27, 2022 21:34 IST
Stray Dogs Sterilization, Stray Dogs Sterilization Delhi, Delhi Stray Dogs Sterilization- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE आवारा कुत्ते देश के कई शहरों में समस्या बन चुके हैं।

Stary Dog Sterilization: देश के कई इलाकों में आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या ने समस्या पैदा कर दी है। इन कुत्तों द्वारा लोगों को अपना शिकार बनाए जाने की खबरों से अखबार रंगे होते हैं और इनके सबसे ज्यादा शिकार छोटे बच्चे ही होते हैं। ऐसे में दिल्ली में आवारा कुत्तों का आतंक झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली नगर निगम (MCD) क्षेत्र में रहने वाले लोग अब अवारा कुत्तों की नसबंदी की रिक्वेस्ट नगर निकाय के ऐप के जरिये कर सकते हैं, जिसपर निकाय कार्रवाई करेगा। MCD के इस कदम से आवारा कुत्तों की संख्या में अच्छी-खासी कमी आ सकती है।

‘पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी करेंगे कार्रवाई’

अधिकारियों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘कुत्ते की नसबंदी मॉड्यूल’ मौजूदा ‘एमसीडी ऐप 311’ पर शुरू किया गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘MCD क्षेत्र में रहने वाला कोई भी व्यक्ति पड़ोस में रहने वाले आवारा कुत्तों की तस्वीर खींच कर ऐप पर अपलोड कर सकता है। इसके बाद पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी कार्रवाई करेंगे और जरूरत पड़ने पर कुत्तों की नसबंदी करने के बाद वापस उसी इलाके में छोड़ देंगे।’ उन्होंने बताया कि कुत्तों को पकड़ने से लेकर उनकी नसंबदी तारीख सहित और वापस इलाके में छोड़ने की जानकारी आदि तस्वीर के साथ ऑनलाइन अपडेट की जाएगी।

Stray Dogs Sterilization, Stray Dogs Sterilization Delhi, Delhi Stray Dogs Sterilization

Image Source : PIXABAY
नसबंदी की वजह से आवारा कुत्तों की संख्या में कमी आ सकती है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ी है आवारा कुत्तों की तादाद
बता दें कि आवारा कुत्तों से देश के कई शहरों में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, और दिल्ली भी उन्हीं में से एक है। दिल्ली में आवारा कुत्तों की तादाद तेजी से बढ़ी है और पिछले कुछ महीनों में उनके आक्रामक व्यवहरा से जुड़ी कई खबरें सामने आई हैं। बता दें कि कुत्ता आमतौर पर इंसान की संगत पसंद करने वाला जानवर होता है और इसे इंसानों का अच्छा दोस्त भी माना गया है लेकिन इसका आक्रामक व्यवहार कई बार लोगों के लिए जानलेवा हो जाता है। ऐसे में MCD का यह ऐप दिल्ली वालों के लिए काफी काम का हो सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement