Sunday, April 28, 2024
Advertisement

समेट लीजिए सर्दी के कपड़े, दिल्ली-NCR में प्रचंड रूप दिखाएगी गर्मी; मौसम विभाग ने दिए संकेत

दिल्ली-एनसीआर में हो रही बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन अब एक बार फिर से गर्मी बढ़ने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर का मौसम अब साफ होगा, जिसके बाद गर्मी बढ़ेगी।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: March 05, 2024 7:05 IST
दिल्ली-NCR में प्रचंड रूप दिखाएगी गर्मी।- India TV Hindi
Image Source : AP दिल्ली-NCR में प्रचंड रूप दिखाएगी गर्मी।

नई दिल्ली: दिल्ली में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है। हाल ही में हुई बारिश के बाद से जहां दिल्ली के तापमान के गिरावट दर्ज की गई तो वहीं अब आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी परेशान करने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मौसम साफ होगा और फिर तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। बता दें कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी और एमपी के कई इलाकों में बारिश हुई थी। बारिश की वजह से ठंड ने दोबारा दस्तक दे दी थी, लेकिन अब मौसम बदलने वाला है।

आज छाए रहेंगे आंशिक बादल

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ये जानकारी दी। इसके अलावा सोमवार को आर्द्रता का स्तर 24 प्रतिशत से 95 प्रतिशत के बीच रहा। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 25 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। 

हवा की गुणवत्ता मध्यम

दरअसल, दिल्ली के कुछ हिस्सों में पिछले तीन दिनों से हल्की बारिश हो रही है। दिल्ली में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में हल्की बारिश दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, शाम चार बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 140 था, जो 'मध्यम' श्रेणी में था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 

यह भी पढ़ें-

महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने के फैसले पर अरविंद केजरीवाल का भी आया बयान

'ईडी का मकसद पूछताछ नहीं, बल्कि केजरीवाल को गिरफ्तार करना', अरविंद केजरीवाल पर AAP ने कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement