Thursday, May 09, 2024
Advertisement

दिल्लीवालों! अब चिलचिलाती गर्मी के लिए रहें तैयार, 40 डिग्री तक पहुंचेगा पारा; जानें IMD अपडेट

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री दर्ज किया गया जो इस साल अबतक का सबसे अधिक तापमान है। आने वाले सप्ताह में राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 10, 2023 20:56 IST
delhi heatwave- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में 13 अप्रैल से तापमान बढ़ने लगेगा

नई दिल्ली: दिल्ली में बारिश से हुई ठंड के बाद अब गर्मी ने तेवर कड़े करने शुरू कर दिए हैं। आने वाले 6 से 7 दिनों में मौसम पूरी तरह गर्म हो जाएगा। कुछ जगहों पर लोग अभी से कूलर और एसी चला रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में लंबे समय तक शुष्क मौसम की स्थिति रह सकती है जिसकी वजह से आने वाले सप्ताह में दिल्ली के कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री दर्ज किया गया जो इस साल अबतक का सबसे अधिक तापमान है।

जानिए मौसम विभाग का अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान है कि अप्रैल से जून के बीच सामान्य से अधिक तापमान रह सकता है और असमान्य रूप से लू वाले दिनों की संख्या बढ़ सकती है। आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘कम से कम एक सप्ताह दिल्ली में शुष्क मौसम रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति में 15-16 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।’’ मौसम विज्ञानी ने बताया कि 17 अप्रैल के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है लेकिन ‘लू चलने की फिलहाल आंशका’ नहीं प्रतीत होती।

अप्रैल के अंत में चलेगी लू
गौरतलब है कि मैदानी इलाकों में अधिकतम तापान 40 डिग्री होने, तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री होने और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर ‘लू’ की घोषणा की जाती है। स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि शहर में अगले 10 दिनों तक मानसून पूर्व की गतिविधि होने की संभावना नहीं है जिसकी वजह से तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘अप्रैल के अंत में लू जैसी स्थितियां उत्पन्न होने की आशंका है।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement