1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम?

10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम?

संसद की एक समिति ने मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को बड़ा ‘क्वेश्चन बैंक’ दिया जाए और बोर्ड परीक्षाओं में इन्हीं में से प्रश्न दिये जाएं, ताकि कोरोना वायरस महामारी के चलते पढ़ाई अधूरी रह जाने की भरपाई की जा सके।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 23:00 IST
10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम?- India TV Hindi
Image Source : FILE 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम?

नई दिल्ली: संसद की एक समिति ने मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को बड़ा ‘क्वेश्चन बैंक’ दिया जाए और बोर्ड परीक्षाओं में इन्हीं में से प्रश्न दिये जाएं, ताकि कोरोना वायरस महामारी के चलते पढ़ाई अधूरी रह जाने की भरपाई की जा सके। शिक्षा से संबंधित स्थायी समिति से जुड़े सूत्रों ने बताया कि स्कूली शिक्षा पर कोविड-19 के असर पर मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति को जानकारी दी। 

ऐसी खबरें आती रही हैं कि इंटरनेट की सुविधा नहीं होने के कारण बहुत सारे बच्चे डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई नहीं कर पाए। सूत्रों के मुताबिक, समिति के सदस्यों ने गरीब परिवारों के बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की व्यावहारिकता पर भी सवाल खड़े किए। समिति के अध्यक्ष और भाजपा सांसद विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि मंत्रालय को विज्ञापनों और अन्य माध्यमों से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी द्वारा विभिन्न विषयों की पढ़ाई का प्रसारण किए जाने का प्रचार-प्रसार करना चाहिए था। 

पढ़ें- आम जनता के लिए 2-3 महीने में आ जाएगी वैक्सीन, जानें क्या होगी कीमत

पढ़ें- Indian Railways: आज की गई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा, देखें पूरा रुट, अभी करें बुक

सूत्रों ने बताया कि भाजपा सांसद ने दूरदर्शन और आकाशवाणी को इंटरनेट सुविधा के मुकाबले ज्यादा किफायती करार दिया और कहा कि इन दोनों माध्यमों की देश में व्यापक पहुंच है। उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा इस बार पांच मई से 21 जून के बीच होगी। 

पढ़ें- लड़की की कथित बलात्कार के बाद हत्या, रेलवे पटरी के पास मिला शव, मचा हड़कंप

पढ़ें- IRCTC ने दिया सुनहरा मौका, स्पेशल ट्रेन की जल्द करें बुकिंग, आखिरी तारीख नजदीक

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम? News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment