Sunday, May 12, 2024
Advertisement

AILET 2024 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, अब इस डेट तक कर सकते हैं अप्लाई

AILET 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट यानी AILET के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2023 14:50 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

AILET 2024: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली (NLU) ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) 2024 आवेदन प्रक्रिया के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, विश्वविद्यालय ने समय सीमा 15 नवंबर तक बढ़ा दी है। उम्मीदवार AILET 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट nationalawuniversitydelhi.in के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 14 से 15 नवंबर के बीच अपने आवेदन पत्र को अपडेट करने का मौका मिलेगा।

विश्वविद्यालय ने B.A.LL.B.(ऑनर्स), LL.M., और Ph.D में प्रवेश के लिए AILET 2024 के लिए 10 दिसंबर को लिखित परीक्षा निर्धारित की है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कार्यक्रम। परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 20 नवंबर, 2023 को अपलोड किए जाएंगे।

क्या है पात्रता

बी.ए. के लिए एल.एल.बी (ऑनर्स): सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा (10+2 प्रणाली) या 45% अंकों के साथ समकक्ष परीक्षा। 2024 में 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

एलएलएम के लिए: एलएलबी। या 50% अंकों के साथ समकक्ष कानून की डिग्री। 2024 में 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।
पीएच.डी. के लिए. कार्यक्रम: 55% अंकों के साथ प्रासंगिक सामाजिक विज्ञान या मानविकी में स्नातक डिग्री और मास्टर डिग्री। यूजीसी-जेआरएफ उम्मीदवारों और विदेशी नागरिकों को AILET से छूट दी गई है। विश्वविद्यालय यूजीसी विनियमों के अनुसार आरक्षण नीति का पालन करेगा।

AILET 2024 आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/विदेशी नागरिक/कश्मीरी प्रवासी श्रेणी के उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 3,500 जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क के रूप में 1500 रुपये। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा।

AILET 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in पर जाएं
  2. सबसे पहले खुद को रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं
  3. विवरण सावधानीपूर्वक भरें और आवेदन पत्र जमा करें
  4. दस्तावेज़ अपलोड करें, आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  5. अपने रिकॉर्ड के लिए, पुष्टिकरण पेपर प्रिंट कर लें

ये भी पढ़ें- किस ग्रह पर होता है 8 महीने का दिन 
Bank Job: SIDBI ने ऑफिसर पदों पर निकाली भर्ती, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement