Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार DElEd प्रवेश परीक्षा का क्या है एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस; जानें यहां

बिहार डीएलएड 2024 परीक्षा का आयोजन बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 30 मार्च से शुरू होने को है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को भी जारी कर दिया गया है। ऐसे में उम्मीदवार नीचे खबर में इस परीक्षा के पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस को पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 25, 2024 12:06 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से सत्र 2024-25 के लिए  डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed.) परीक्षा को 30 मार्च से शुरू हो रही है, जो पटना, बोजपुर, भागलपुर, सारण छपरा, सीवान, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में हम आपको DElEd प्रवेश परीक्षा के एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में बताएंगे। उम्मीदवार नीचे खबर में इस परीक्षा के पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस को पढ़ सकते हैं। 

DElEd प्रवेश परीक्षा: क्या है एग्जाम पैटर्न 

सबसे पहले आपको बता दें कि परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलता है। इस परीक्षा में निम्नलिखित विषयों पर 120 अंकों के लिए कुल 120 प्रश्न होते हैं। 

  • सामान्य हिन्दी - 25
  • गणित - 25
  • विज्ञान - 20
  • सामाजिक अध्ययन - 20
  • सामान्य अंग्रेजी - 20
  • तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क - 10

बिहार डीएलएड चयन प्रक्रिया 2024

बिहार डीएलएड रिक्ति 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  • चरण 1: लिखित परीक्षा
  • चरण 2: मेरिट सूची 
  • चरण 3: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 

शिफ्ट और टाइमिंग 

बता दें कि परीक्षा 30 मार्च 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से लेकर 12.30 बेज तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर अपने रिपोर्टिंग टाइण पर पहुंच जाएं, क्यों कि एक बार गेट बंद होने के बाद किसी को एंट्री नहीं मिलेगी। 

जरूरी इंस्ट्रक्शंस 

अगर किसी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड से संबंधित कोई परेसानी आती है तो वे हेल्पलाइन नंबर - 011 35450941 या हेल्पलाइन ईमेल - helpdeskbiharboardedu@gmail.com पर कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की एक मुद्रित प्रति ले जानी चाहिए। एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी प्रूफ। एडमिट कार्ड में परीक्षा के दिन के लिए महत्वपूर्ण निर्देश शामिल हैं, जिसमें परीक्षा का समय, परीक्षा हॉल में अनुमति/अनुमति वाली वस्तुएं और ड्रेस कोड शामिल हैं। इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और इनका सख्ती से पालन करें।

ये भी पढ़ें- ये है भारत की सबसे छोटी नदी, एक समय हो गई थी पूरी तरह से खत्म

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement