Monday, April 29, 2024
Advertisement

कभी दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स हुआ करते थे, आज बॉलीवुड की शान हैं ये सितारे

हमेशा से ही बॉलीवुड के सितारे लोगों के लिए इंस्पिरेशन हैं। जिस तरह स्क्रीन पर वो अपना टैलेंट दिखाते हैं लोगों को सिर्फ वही दीखता है। लेकिन आखिर ये सेलिब्रिटीज कहां से पढ़े हैं, उन्होंने अपना स्ट्रगल कहां से शुरू किया था, इस बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 15:48 IST
Bollywood actors , delhi university alumni, celebrities from delhi university- India TV Hindi
Image Source : FILE शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं।

देश की राजधानी दिल्ली को हुनर की राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। दिल्ली ने न जाने देश के कितने ही बेहतरीन कलाकारों को जन्म दिया है। कहते हैं लोग दिल्ली में आकर यहीं के कल्चर में ढल जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है यहां की यूनिवर्सिटी है, जो पूरा देश में मशहूर है। दिल्ली यूनिवर्सिटी, यहां पर पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स यहां के रंग में ऐसे रंगते हैं कि बॉलीवुड तक अपनी छाप पहुंचा देते हैं। आज की बात करें तो बॉलीवुड में ऐसे कई बेहतरीन और सफल कलाकार हैं जो कभी दिल्ली यूनिवर्सिटी का हिस्सा हुआ करते थे। और आज ये कलाकार पूरी दुनिया में मशहूर हैं। आइये जानते हैं इन कलाकारों के बारे में।

1. शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान मूल रूप से दिल्ली के ही रहने वाले हैं। शाहरुख खान ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से इकॉनामिक में अपनी पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया सेंट्रल यूनिवर्सिटी से मासकॉम की पढ़ाई पूरी की।

2. अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के शंहशाह यानी अमिताभ बच्चन का भी राजधानी दिल्ली से काफी गहरा नाता है। बता दें, बिग बी ने अपनी ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कालेज से पूरी की है। एक इंटरव्यू में बिग बी ने ये भी बताया था कि वो इस दौरान कॉलेज हॉस्टल की दीवार कूद कर बंक करके मस्ती करने जाते थे।

3. कोंकणा सेन शार्मा
कोंकणा सेन शर्मा बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हैं। जो अपने दमदार अभिनय के लिए भी जानी जाती हैं। कोंकणा सेन शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अपनी इंग्लिश लिक्टेचर की पढ़ाई पूरी की है। जिसके बाद वे बॉलीवुड में करियर बनाने निकल पड़ी।

4. मनोज बाजपेयी
मनोज बाजपेयी ने बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग से सभी को अपना दीवाना बना दिया है। इन्होने भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स किया है। यहां पढ़ाई पूरी करने के बाद मनोज बाजपेयी को दिल्ली के मशहूर एक्टिंग स्कूल नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लेना था। लेकिन अफ़सोस उन्हें वहां एडमिशन नहीं मिल पाया।

5. अर्जुन रामपाल
अर्जुन रामपाल वैसे तो इंदौर के रहने वाले हैं, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की है। अर्जुन रामपाल ने दिल्ली के हिन्दू कॉलेज से इकॉनामिक ऑनर्स की पढ़ाई की और साथ ही अपने मॉडलिंग करियर की भी शुरुआत की जिसने उनको बॉलीवुड तक भी पहुंचा दिया। अर्जुन रामपाल को अपनी एक्स वाइफ मेहर जेसिका से भी इन्हीं दिनों में प्यार हुआ था। उस समय मेहर जेसिका एक सफल मॉडल थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement