Friday, May 03, 2024
Advertisement

Career in Journalism: पत्रकारिता में करियर बनाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

Career in Journalism: 12वीं के बाद अक्सर बच्चे ये सोचते हैं की उन्हें किस चीज़ में करियर बनाना है। इस वजह से वो काफी कंफ्यूज हो जाते हैं। पत्रकारिता एक ऐसी फील्ड है जिसमे किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स अपने करियर को एक अच्छा आकार दे सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2022 18:53 IST
Career in Journalism required skills to make a better future- India TV Hindi
Career in Journalism required skills to make a better future

Career in Journalism: पत्रकारिता यानी जॉर्नलिस्म लोगों के बीच आजकल एक बेहद लोकप्रिय करियर ऑप्शन बन चूका है। स्टूडेंट्स खबरों की दुनिया से खुद को जोड़े रखने के लिए इसमें एक अच्छा इंटरेस्ट दिखते हैं। ये तो सोच लिए की पढ़ाई क्या करनी है लेकिन ये भी सोचना ज़रूरी है की पढ़ाई कहां से और किन गुणों के साथ करनी होगी।  इस फील्ड जुडी जुडी स्किल्स से स्टूडेंट्स अक्सर परिचित नहीं होते हैं। अगर आप पत्रकारिता में करियर बनाने का सपना देखते हैं और इस क्षेत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढियेगा। आइये जानते हैं इस फील्ड से जुड़ी ज़रूरी बातें। 

ये चाहिए क्वालिफिकेशन

जॉर्नलिस्म में करियर बनाने के लिए कैंडिडेट्स के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी ज़रूरी है। पूरे देश में ऐसे कई प्राइवेट और सरकारी कॉलेज, इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटीज हैं, जो पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करवाती हैं। 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स इसमें ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।  इसके बाद वो चाहे तो जॉर्नलिस्म में ही पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं। 

इन गुणों की पड़ेगी ज़रुरत 

1- मजबूत भाषा

जर्नलिस्ट बनने के लिए सबसे प्राथमिक गुण है भाषा पर पकड़ होना। अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो अभी से अपनी भाषा और बोलने के तरीके पर  काम करना शुरू कर दें। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में को मज़बूत रखें। साथ ही एक क्षेत्रीय भाषा भी सीखने की कोशिश करें।

2- खोजी दिमाग की है ज़रुरत 

पत्रकार का दिमाग हर समय खबर की तलाश में रहता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को चाहिए कि स्कूली दिनों से ही अपने दिमाग को मज़बूत कर लें और रोज़ नई- नई चीज़ें सीखें।  

3- कॉन्फिडेंस और धैर्य है ज़रूरी 

एक जर्नलिस्ट बनने के लिए आपमें कॉन्फिडेंस और धैर्य दोनों होना बेहद ज़रूरी है। आपके लिखने और बोलने के तरीकों में इतनी ताकत हो कि सच कहने से ना घबराए और इतना धैर्य हो कि सच्ची खबर के लिए कई घंटो का इंतजार भी कर पाएं।

4- अलर्ट रहें

एक पत्रकार बाकी लोगों के मुकाबले अपने आंख और कान हमेशा खुला रखता है। कब कौन सी बड़ी खबर उनके सामने आ जाए ये किसी को नहीं पता। यही वजह है पत्रकार हमेशा अपनी आस- पास की चीज़ों को लेकर अलर्ट रहें।

5- बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स

कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतरीन होना एक बेहतरीन पत्रकार की निशानी है। आपको लोगों से बात करना आना चाहिए और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में भी आपको अव्वल होना पड़ेगा। ये हुनर होना किसी भी पत्रकार में बेहद ज़रूरी है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement