Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CUET (UG) 2023 के लिए आया बड़ा अपडेट, UGC अध्यक्ष ने कही यह बात

CUET UG- जल्द ही CUET UG के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके लिए यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ऐलान कर दिया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 06, 2023 22:29 IST
UGC Chairman M Jagadesh Kumar - India TV Hindi
Image Source : TWITTER यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इसके लिए तारीखों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। इसकी जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने दी है। एक बार रजिस्ट्रेशन पोर्टल एक्टिव होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए देश भर की यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है।

क्या कहा एम जगदीश कुमार?

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एम जगदीश कुमार ने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) 2023 के जरिए सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और अन्य भाग लेने वाले यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएट प्रोग्रामों में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन प्रोसेस कुछ दिनों में शुरू कर दिए जाएंगे। इस सूचना के मिलते ही युवाओं ने खुशी जाहिर की है।

13 भाषाओं में होंगे एग्जाम

वहीं, ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, सीयूईटी (यूजी) 2023 का आयोजन 21 मई और 31 मई के बीच होगा। बता दें कि एंट्रेस टेस्ट एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगी। ये एग्जाम अंग्रेजी भाषा सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले यूजीसी अध्यक्ष ने कहा था कि CUET एग्जाम के पैटर्न और सब्जेक्ट च्वाइस में कोई भी बदलाव नहीं होगा। इसके साथ ही एग्जाम सेंटर की संख्याओं को बढ़ाया जाएगा। इन्हें 450 से बढ़ाकर 1,000 किया जाएगा। बता दें कि पिछले साल 14.9 लाख छात्रों ने CUET के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। साथ ही देशभर के 450 एग्जाम सेंटर पर सीयूईटी एग्जाम आयोजित हुए थे।

 

इसे भी पढ़ें-
क्यों आते हैं भूकंप, आखिर कैसे मापी जाती है इसकी तीव्रता; जानें यहां सबकुछ
Optical illusion: इस तस्वीर में छिपा है टाइगर, 7 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप से ज्यादा बुद्धिमान कोई नहीं

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement