Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कभी सोचा है कि रेलवे ट्रैक के किनारे क्यों लिखा होता है सी/फा और W/L? क्या होता है इसका मतलब? जानें यहां

What is the meaning of W/L board on railway track: ट्रेन से सफर के दौरान आपने रेलवे लाइन के किनारे सी/फा और W/L लिखा देखा ही होगा। लेकिन कभी इस बात पर गौर किया है कि ये किस बात की तरफ इशारा करता है। ये रेलवे साइन किस बात को दर्शाता है? आज हम आपको इस खबर के जरिए रेलवे पटरी किनारे बने सी/फा और W/L बारे में बताएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 13, 2023 14:37 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

What is the meaning of W/L board on railway track: इंडियन रेलवे से रोजाना भारी संख्या में लोग सफर करते हैं या यूं कहें कि एक बड़ी तादाद में यात्रा करते हैं। इस कारण इंडियन रेलवे देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है। शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसने ट्रेन से सफर नहीं किया हो। ट्रेन से सफर के दौरान आपने रेलवे लाइन के किनारे सी/फा और W/L लिखा देखा ही होगा। लेकिन कभी इस बात पर गौर किया है कि ये किस बात की तरफ इशारा करता है। ये रेलवे साइन किस बात को दर्शाता है? क्या है इसका मतलब? इन सारी बातों के बारे में अगर आपको नहीं पता है तो ,कई बात नहीं, रेलवे से जुड़ी ऐसी कई बाते हैं जिससे लोग अंजान हैं। आज हम आपको इस खबर के जरिए रेलवे पटरी किनारे बने सी/फा और W/L  बारे में बताएंगे। 

ये होता है मतलब

रेलवे के कई साइन बोर्ड्स होते हैं, जिसमें एक सी/फा और W/L है। ये साइन ट्रैक के किनारे पीले रंग के बोर्ड पर लिखा होता है। सी/फा और W/L सुरक्षा क नजर से भी बेहद जरूरी साइनबोर्ड है। ये साइन बोर्ड इस बात को इंडिकेट करता है कि रेल के उस एरिया में पहुंचने पर ड्राइवर हॉर्न जरूर बजाए। सीधा- सीधा बताया जाए तो ये साइन रेलवे क्रॉसिंग के लिए सीटी सूचक है, जिसका अर्थ है सीटी बजाओ/फाटक। मतलब सीटी बजाओ आगे फाटक है। इस साइन बोर्ड को रेलवे क्रासिंग से एप्रौक्स 250 मीटर की पर बनाया जाता है। इन बोर्ड्स के पीले रंग से बने होने के कारण ये आसानी से दिख जाते हैं।  

बोर्ड में छुपी होती है अहम जानकारी
रेलवे लाइन से लेकर रेल तक में ऐसे कई सिंबल्स होते हैं, जो कई अहम जानकारियों से भरे होते हैं। जिसके बारे में अधिकतर लोगों में जानकारी का अभाव है। लेकिन अगर आप रेल से यात्रा करते हैं तो इन सिंबल्स के बारे में आपको पता होना बेहद जरूरी है। क्यों कि इनमें बहुत ही जरूरी जानकारी होती है, जो सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी अहम रोल रखती है। इसके बावजूद में इनके बारे में जानने को लेकर कोई ज्यादा उत्सकता नहीं देखी जाती। 

ये भी पढ़ें- एक ऐसी जगह, जहां लड़की की जगह लड़के होते हैं विदा; जानें कहां की है परंपरा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement