Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आपको पता है शरद पवार की क्वालिफिकेशन, नहीं पता! तो जानें यहां

महाराष्ट्र की सियासत में शरद पवार के इस्तीफे से बड़ी हचलच मच गई है। आइए जानते हैं कि एनसीपी के संस्थापक शरद पवार की एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 02, 2023 16:02 IST
Sharad pawar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शरद पवार

शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का अध्यक्ष पद आज छोड़ दिया है। शरद पवार की इस घोषणा के बाद महाराष्ट्र की सियासत से लेकर देश की राजनीति में हलचल मची हुई है। मुंबई में शरद पवार के समर्थन में एनसीपी कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। एनसीपी कार्यकर्ता उनके इस्तीफे को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी काफी एनसीपी के पूर्व प्रमुख के इस्तीफे से उथल-पुथल मची हुई है। इस बीच कुछ लोग उनके एजुकेशन के बारे में जानने को लेकर उत्सुक हैं।

 4 बार मुख्यमंत्री

शरद पवार का पूरा नाम शरद गोविंदराव पवार है। शरद का जन्म 12 दिसंबर 1940 को महाराष्ट्र के बारामती में हुआ था। ये महाराष्ट्र के 4 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इतनी ही नहीं दो बार केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं। शरद पवार पहले कांग्रेस में थे, इसके बाद कांग्रेस से अलग होकर उन्होंने अपनी पार्टी नेशनल कांग्रेस पार्टी बनाई।

पढ़ाई में थे एवरेज

शरद पवार की फैमली की बात करें तो उनकी बेटी सुप्रिया सुले और उनके भतीजे अजीत पवार हैं। दोनों ही राजनीति में इस समय सक्रिय हैं। शरद पवार मौजूदा स्थिति में राज्यसभा सांसद हैं। शरद पवार की एजुकेशन की बात करें तो ये पुणे के बृहण महाराष्ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बी.कॉम कर चुके हैं। शरद पढ़ाई में भले एवरेज रहे हो, पर राजनीति में उन्हें चाणाक्य कहा जाता हैं। जानकारी के लिए बता दें कि 2017 में भारत सरकार ने पदम विभूषण से सम्मानित किया है।

ये भी पढ़ें-

शरद पवार 'रिटायर', अब कौन होगा NCP का नया बॉस? महाराष्ट्र की सियासत में कुछ बड़ा होने वाला है!

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement