Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले जान लें ये एडवाइजरी, नहीं जाना तो पछताएंगे आप

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक है, तो बता दें कि डीयू ने छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। ये एडवाइजरी जानना छात्रों के लिए बेहद जरूरी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 11, 2023 11:16 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली यूनिवर्सिटी

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। डीयू ने छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। डीयू ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) UG 2023 के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जारी एडवाइजरी में कहा है कि जो उम्मीदवार जो यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं वे DU की एडमिशन पोर्टल पर प्रेफरेंस चुनने से पहले विभिन्न कोर्सों के सिलेबस से गुजरें। आगे कहा कि डीयू यूजी प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को सीयूईटी यूजी में उपस्थित होना चाहिए और योग्यता प्राप्त करनी चाहिए। बता दें कि इसके लिए उम्मीदवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन पोर्टल पर जाना होगा।

क्या करना होगा?

उम्मीदवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन पोर्टल Admission.uod.ac.in पर कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम अंडरग्रेजुएट या CSAS UG 2023 फॉर्म भरना होगा। इसके बाद CSAS फॉर्म में, उम्मीदवारों को प्रोग्राम+कॉलेज को प्राथमिकता देनी होगी। डीयू ने कहा कि कई बार, उम्मीदवार किसी विशेष कॉलेज में प्रवेश लेने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का चयन करते हैं, जब उन्हें उन कार्यक्रमों या अध्ययन के क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए कोई पूर्व ज्ञान या दक्षता की आवश्यकता नहीं होती है।

यूनिवर्सिटी ने कहा, “उदाहरण के लिए, कुछ भाषा संबंधित कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए, विशिष्ट भाषा में पढ़ने और लिखने में कार्य ज्ञान/प्रवीणता एक शर्त हो सकती है। इसलिए, CSAS (UG) 2023 पोर्टल पर वरीयता देने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उन सभी कार्यक्रमों के पाठ्यक्रम से गुजरें, जिनमें वे विश्वविद्यालय में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, यदि पेशकश की जाती है।"

सीयूईटी यूजी में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

ग्रेजुएशन में एडमिशन सीयूईटी मेरिट स्कोर और उम्मीदवारों द्वारा चुनी गई प्राथमिकताओं के आधार पर दिया जाता है। डीयू ने कहा कि एक बार एडमिशन कन्फर्म हो जाने के बाद कोर्स के लिए फ्रीज और प्रेफरेंस सबमिट करते समय स्टडी के दौरान नहीं बदला जा सकता है। इस बीच सीयूईटी यूजी कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। उम्मीदवार 30 मार्च तक cuet.smarth.ac.in पर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement