1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. शिक्षा मंत्री ने NCTE के वेब पोर्टल पर की 'My NEP 2020' प्लेटफॉर्म की शुरुआत

शिक्षा मंत्री ने NCTE के वेब पोर्टल पर की 'My NEP 2020' प्लेटफॉर्म की शुरुआत

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) के वेब पोर्टल पर ‘माईएनईपी 2020' प्लेटफॉर्म की शुरूआत की.

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2021 15:52 IST
Education Minister launches 'My NEP 2020' platform on...- India TV Hindi
Image Source : FILE Education Minister launches 'My NEP 2020' platform on NCTE web portal

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) के वेब पोर्टल पर ‘माईएनईपी 2020' प्लेटफॉर्म की शुरूआत की. शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म 1 अप्रैल से 15 मई 2021 तक परिचालन में रहेगा और इसके जरिये शिक्षकों के लिये राष्ट्रीय पेशेवर मानकों के विकास तथा राष्ट्रीय मार्गदर्शन सदस्यता कार्यक्रम मिशन का मसौदा तैयार करने के लिये विभिन्न पक्षकारों से सुझाव आमंत्रित किये जाएंगे.

इसमें कहा गया है कि डिजिटल माध्यम से विचार विमर्श का मकसद शिक्षक शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मक एवं टिकाऊ बदलाव के लिये शिक्षक नीति का दस्तावेज तैयार करने में शिक्षाविदों, अध्यापकों एवं अन्य पक्षकारों की सहभागिता सुनिश्चित करना है.बयान के अनुसार, विशेषज्ञ समिति, विचार विमर्श की अवधि में एकत्रित जानकारी की सघन समीक्षा करेगी और अंतत: सार्वजनिक समीक्षा के लिये मसौदे को रखेगी. पक्षकारों की राय और विचारों का अंतिम मसौदा तैयार करने में उपयोग किया जायेगा.

Click Mania
bigg boss 15