Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार में आज से दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू, जानिए कब तक एग्जाम सेंटर में छात्रों को मिलेगा प्रवेश

राजधानी पटना में करीब 70 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की भी नियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू की गई है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 14, 2023 8:01 IST
Class 10 board exams begin in Bihar from today- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार में आज से दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 आज (14 फरवरी) मंगलवार से शुरू हो रही है। इस साल परीक्षा में कुल 16,37,414 परीक्षार्थी शामिल हों रहे हैं। उन परीक्षार्थियों में  8,31,213 छात्राएँ एवं 8,06,201 छात्र शामिल हैं। समिति के मुताबिक, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश लेना होगा। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं। इस वर्ष राज्यभर में 1500 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

छात्र नहीं पहन सकेंगे स्मार्ट वाच 

किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा 2023 के पैटर्न पर मैट्रिक में भी परीक्षार्थियों को एक विशेष पहचान देने के लिए यूनिक आईडी जारी किया गया है, जो एडमिट कार्ड में अंकित है। परीक्षा भवन में स्मार्ट वॉच, मैग्नेट वॉच पहनकर जाने की मनाही की गई है। 22 फरवरी तक चलने वाली मैट्रिक की परीक्षा में पृक्षार्थियों के जूता मोजा पहनकर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे।

छात्रों को कब तक मिलेगी प्रवेश की अनुमति 

प्रथम पाली की परीक्षा 09:30 बजे से शुरू होगी। इसलिए परीक्षार्थियों को किसी भी सूरत में 09:00 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा। उसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:00 बजे से प्रारंभ होगी जिसके लिये परीक्षार्थियों को अपराह्न 01:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य होगा। प्रथम पाली की परीक्षा के लिए 09:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा के लिए अपराह्न 01:30 बजे तक परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश की छूट रहेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement