Monday, April 29, 2024
Advertisement

आज बंद हो जाएंगे CAT 2023 के रजिस्ट्रेशन विंडो, यहां जानें किस दिन होगा एग्जाम

CAT 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो आज बंद हो जाएंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 20, 2023 7:49 IST
CAT 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CAT 2023

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो आज, 20 सितंबर को बंद हो जाएगी। वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक बी-स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन विंडो आज, 20 सितंबर शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। आवेदन विंडो बंद होने के बाद उम्मीदवारों को अपने आवेदन जमा करने का दूसरा मौका नहीं मिलेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उम्मीदवार आवेदन पत्र में फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और शहर की प्राथमिकताएं एडिट कर सकेंगे।

नोटिस में क्या कहा गया?

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'रजिस्ट्रेशन विंडो बंद होने के बाद, रजिस्टर्ड कैंडिडेट के लिए एक बहुत छोटी एडिट विंडो उपलब्ध होगी। यह विकल्प केवल उन उम्मीदवारों के लिए मान्य होगा जिन्होंने लागू रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान किया है और निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2023 के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कराया है।

CAT 2023 exam: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं

फिर नोटिफिकेशन लिंक New Candidate Registration for CAT 2023'पर क्लिक करें।
यह आपको नई रजिस्ट्रेशन विंडो पर ले जाएगा जहां आपको पहले खुद को रजिस्टर्ड करना होगा और आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ना होगा
इसके बाद डाक्यूमेंट अपलोड करें, आवेदन का भुगतान करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें
अंत में कैट 2023 आवेदन पत्र डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें

CAT 2023 परीक्षा पैटर्न

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) की अवधि 120 मिनट होगी। परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे - सेक्शन 1 में मौखिक योग्यता और पढ़ने की समझ (Verbal Ability and Reading Comprehension) पूछी जाएगी, सेक्शन 2 डेटा इंटरप्रिटेशन और तार्किक तर्क (Data Interpretation and Logical Reasoning) पूछी जाएगी और सेक्शन 3 में मात्रात्मक क्षमता (Quantitative Ability) पूछी जानी है।

उम्मीदवारों को हर सेक्शन में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए ठीक 40 मिनट का समय दिया जाएगा और उन्हें किसी सेक्शन में प्रश्नों का उत्तर देते समय एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां देखें डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement