Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CBSE 10th, 12th बोर्ड एग्जाम के लिए इसदिन जारी करेगा डेटशीट, शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा

अगले वर्ष होने वाली 10वीं एवं 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 31 दिसंबर को घोषित कर दी जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की यह डेटशीट जारी करने जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 26, 2020 22:45 IST
CBSE 10th, 12th बोर्ड एग्जाम के लिए इसदिन जारी करेगा डेटशीट, शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE 10th, 12th बोर्ड एग्जाम के लिए इसदिन जारी करेगा डेटशीट, शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा

cbse board exam date sheet: अगले वर्ष होने वाली 10वीं एवं 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 31 दिसंबर को घोषित कर दी जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की यह डेटशीट जारी करने जा रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को इसका आधिकारिक ऐलान किया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित नहीं करवाई जाएंगी। बोर्ड परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए निशंक ने छात्रों व अभिभावकों से कहा, "सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब से शुरू होने जा रही हैं, 31 दिसंबर को मैं इसकी जानकारी दूंगा।" केंद्रीय शिक्षा मंत्री विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों के जरिए लाइव आकर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेंगे।

10वीं 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड बता चुका है कि 10वीं 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को यह पहले की तरह कागज पर पैन से ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। यह परीक्षाएं बीते वर्षो की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी।

परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी है। इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही हैं। अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं। बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं।

बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ाने की मांग

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।" देशभर के कई अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ा दी जाए। अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने के संबंध में शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव के मुताबिक अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में या फिर उसके बाद आयोजित की जाएं।

यह भी पढ़ें- BJP को बड़ा झटका, इस बड़े नेता ने छोड़ी NDA

यह भी पढ़ें- इस चुनाव में लहराया BJP का परचम, हासिल की बहुत बड़ी जीत, कांग्रेस से छीना शासन

यह भी पढ़ें- HSRP नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टीकर पर बड़ी खबर

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement