Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पंजाबी विवाद: सीबीएसई ने कहा- 'प्रशासनिक उद्देश्य के लिए क्षेत्रीय भाषाओं को माइनर श्रेणी में रखा गया'

सीबीएसई ने उल्लेख करते हुए कहा कि 'विषयों का वर्गीकरण विशुद्ध रूप से प्रशासनिक आधार पर किया गया है, जो कि विषय में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर टर्म-1 परीक्षाओं के संचालन के उद्देश्य से किया गया है और किसी भी तरह से प्रमुख या मामूली विषयों के महत्व को नहीं दर्शाता है। शैक्षणिक दृष्टि से प्रत्येक विषय समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 22, 2021 9:43 IST
पंजाबी पर विवाद: सीबीएसई ने कहा- 'प्रशासनिक उद्देश्य के लिए क्षेत्रीय भाषाओं को माइनर श्रेणी में रखा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाबी पर विवाद: सीबीएसई ने कहा- 'प्रशासनिक उद्देश्य के लिए क्षेत्रीय भाषाओं को माइनर श्रेणी में रखा गया'

CBSE Term-1 Board Exams 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की टर्म 1 परीक्षा के मुख्य विषयों से पंजाबी भाषा को बाहर करने के विवादों के बीच सीबीएसई ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि "पंजाबी क्षेत्रीय भाषाओं में से एक है। सभी क्षेत्रीय भाषाओं को इसके तहत रखा गया है। परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रशासनिक सुविधा के उद्देश्य से सभी क्षेत्रीय भाषाओं को माइनर श्रेणी में रखा गया है।' बता दें कि, CBSE बोर्ड ने अगले अकादमिक सेशन (CBSE Board Exams 2021-22) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म -I बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेजर और माइनर सब्‍जेक्‍ट्स की डेटशीट जारी कर दी है। 

सीबीएसई ने उल्लेख करते हुए कहा कि 'विषयों का वर्गीकरण विशुद्ध रूप से प्रशासनिक आधार पर किया गया है, जो कि विषय में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर टर्म-1 परीक्षाओं के संचालन के उद्देश्य से किया गया है और किसी भी तरह से प्रमुख या मामूली विषयों के महत्व को नहीं दर्शाता है। शैक्षणिक दृष्टि से प्रत्येक विषय समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। बोर्ड के अनुसार, जिन विषयों में एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्‍या कम होती है उसे माइनर सब्‍जेक्‍ट माना गया है। 

पंजाब के सीएम ने CBSE के फैसले पर जताई आपत्ति

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को पंजाबी को मुख्य विषयों से बाहर रखने के लिए सीबीएसई के फैसले पर आपत्ति जताई है। 10वीं कक्षा की सूची में कुछ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के अलावा पंजाबी एक लघु विषय के रूप में है। चन्नी ने बोर्ड को फटकार लगाते हुए कहा कि बहिष्करण उन छात्रों को प्रभावित करता है जो अपनी मूल भाषा सीखना चाहते हैं। मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने ट्वीट कर कहा कि वह पंजाबी को मुख्य विषयों से बाहर रखने का कड़ा विरोध करते हैं। यह संविधान की संघीय ढांचे की भावना के विपरीत है। अपनी मूल भाषा सिखने में यह फैसला पंजाबी युवाओं के अधिकारों का हनन करता है।

सीबीएस बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा बोर्ड द्वारा ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी

सीबीएसई बोर्ड ने मेजर और माइनर सब्जेक्ट की डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएस बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा बोर्ड द्वारा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सीबीएस बोर्ड की टर्म-1 परीक्षाओं के शेडयूल के मुताबिक- ये परीक्षाएं 30 नवंबर 2021 से शुरू होकर 30 दिसंबर 2021 को खत्म होंगी। परीक्षा का आयोजन पहली पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 1. 30 बजे तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की माइनर विषयों की परीक्षाएं आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया गया है। टाइम टेबल के मुताबिक, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 16 नवंबर से और 12वीं कक्षा के माइनर विषयों की परीक्षाएं 17 नवंबर, 2021 से शुरू होंगी। 10वीं कक्षा में पहली परीक्षा पेंटिंग की और 12वीं में एंटरप्रेन्योरशिप की होगी। इसके बाद 10वीं में उर्दू, पंजाबी, बंगाली भाषा की परीक्षाएं कराई जाएगी। वहीं 12वीं में टेक्सटाइल, मार्केटिंग विषय की परीक्षा होगी। पेपर में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर कुल थ्योरी कंपोनेंट का 50 फीसदी होगा। प्रत्येक विषय 35 अंक का होगा।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement