Friday, April 26, 2024
Advertisement

GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन , पढ़ें डिटेल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग, गेट 2021 की आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर, 2020 तक बंद होने जा रही है।IIT बॉम्बे फरवरी के सप्ताह में GATE परीक्षा 2021 आयोजित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2020 15:35 IST
GATE 2021 Application process to close on Oct 7- India TV Hindi
Image Source : PTI GATE 2021 Application process to close on Oct 7

GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग, गेट 2021 की आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर, 2020 तक बंद होने जा रही है।IIT बॉम्बे फरवरी के सप्ताह में GATE परीक्षा 2021 आयोजित करेगा। जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार - 'नियमित शुल्क के साथ आवेदन बुधवार, 7 अक्टूबर, 2020 तक स्वीकार किए जाएंगे।'इस वर्ष, आयोजन संस्थान- IIT बॉम्बे ने परीक्षा में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

गेट 2021: महत्वपूर्ण बदलाव किए गए

  1. GATE 2021 पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसमें सभी टेस्ट पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  2. प्रश्न पत्र का पैटर्न अलग-अलग विषय से अलग होगा। हालांकि इसमें अनिवार्य रूप से कुछ बहुविकल्पीय प्रश्न, कुछ बहुविकल्पी प्रश्न और कुछ संख्यात्मक उत्तर प्रकार के प्रश्न शामिल हैं।
  3. IIT बॉम्बे ने GATE का दायरा बढ़ाने के लिए इस साल दो नए विषय पेश किए हैं।पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग (ईएस) और अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भाषा विज्ञान, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र में मानविकी और सामाजिक विज्ञान (एक्सएच) पेश किए गए हैं, जिससे परीक्षा के लिए उपलब्ध कुल विषयों में से 27 हो गए हैं।
  4. पाठ्यक्रम को सभी पेपरों के लिए संशोधित किया गया है, और छात्रों को गेट 2021 विवरणिका को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।
  5. इस साल, पात्रता मानदंड में भी छूट दी गई है। उनके स्नातक डिग्री कार्यक्रमों के तीसरे वर्ष में छात्र भी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं।

गेट 2021: महत्वपूर्ण निर्देश

परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि कोविद -19 स्थितियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तारीखों को बदला जा सकता है।इसके अलावा, संस्थान नवंबर 2020 के अंत में स्थिति के आकलन के आधार पर, भारत के बाहर परीक्षा केंद्रों को रद्द करने का निर्णय ले सकता है।"

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement