Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

GUJCET 2024 की परीक्षा कल, एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

GUJCET 2024 Exam: गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कल GUJCET 2024 आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में जो उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं वे सभी नीचे खबर में दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 31, 2024 6:00 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

GUJCET 2024 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इधर ध्यान दें। गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) कल यानी 31 मार्च को गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GUJCET) 2024 को आयोजित करेगा। ऑफिशियल शेड्यूल के अनुसार, GUJCET भौतिकी और रसायन विज्ञान का पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर तक आयोजित किया जाएगा, दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक जीवविज्ञान; और दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजे तक गणित। परीक्षा में शामिल होने उम्मीदवार नीचे दी गई गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लें। 

क्या है गाइडलाइंस 

  • उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपने साथ एडमिट कार्ड को ले जना न भूलें, बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा। 
  • परीक्षा शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल या स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के अलावा कोई अतिरिक्त सामग्री नहीं लानी चाहिए।
  • परीक्षा हॉल में पाठ्यपुस्तकों, संदर्भ सामग्री, स्लाइड नियम, मुद्रित या हस्तलिखित लॉग टेबल, लिखित सामग्री की फोटोकॉपी, नोट्स, सेल फोन, पेजर, या किसी अन्य उपकरण या साहित्य का उपयोग सख्त वर्जित है।
  • परीक्षा हॉल के अंदर केवल प्रवेश पत्र और एक बुनियादी कैलकुलेटर ही ले जाने की अनुमति होगी।

एग्जाम पैटर्न 

GUJCET 2024 परीक्षा 3 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में आयोजित की जाएगी।

किसलिए आयोजित होती है परीक्षा

GSEB द्वारा इंजीनियरिंग और फार्मेसी जैसे उच्च पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए GUJCET आयोजित किया जाता है। इसके लिए अप्लाई करने के लिए योग्य उम्मीदवारों में वे हैं जो या तो अन्य बोर्डों से एचएससी परीक्षा, विज्ञान स्ट्रीम में शामिल होने वाले हैं या उत्तीर्ण हुए हैं। 

बता दें कि परीक्षा शुरू में 2 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के साथ किसी भी टकराव से बचने के लिए जीएसएचएसईबी द्वारा इसे पुनर्निर्धारित किया गया था।

ये भी पढ़ें- Rajasthan Diwas 2024: आज 75 वर्ष का हुआ राजस्थान, 8 साल 7 महीने और 14 दिनों का लगा था समय

विदेश जानें के शौक में एजेंटों के चंगुल में फंसा युवक, बैंकॉक से रूस तक प्रताड़ना की कहानी सुन हिल जाएगा कलेजा
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement