Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IISER 2023 registration: IISER 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें अप्लाई

IISER 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में जो उम्मीदवार इसमें शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 15, 2023 18:14 IST
IISER- India TV Hindi
Image Source : IISER IISER 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) में पढ़ने के हैं इच्छुक! तो ये खबर आपके लिए हैं। आईआईएसईआर ने आईआईएसईआर भोपाल में बीएस-एमएस ड्यूल डिग्री और बीएस डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 मई को खत्म होगी। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iiseradmission.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि IISER जल्द ही इसके लिए टेस्ट आयोजित करेगा।

कब होगा टेस्ट?

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) 17 जून को IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT-2023) आयोजित करेगा। बता दें कि सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 2,000 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में और विकलांग व्यक्तियों, कश्मीरी प्रवासियों और एससी / एसटी श्रेणियों के रूप में पंजीकृत व्यक्तियों के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1,000 रुपये देना होगा। वहीं, विदेशी नागरिकों के लिए ये आवेदन शुल्क ₹8,500 है।

जानें पेपर पैटर्न

IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT): देश के विभिन्न केंद्रों में, IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। आईएटी में 60 प्रश्न होंगे, 15 निम्न श्रेणियों में से प्रत्येक से होंगे: जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिकी।

Click here for the direct link

ये भी पढ़ें-

NEET UG Exam: कुछ दिन ही बचे NEET एग्जाम में, अगर करनी है परीक्षा क्लीयर तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

AIIMS में करनी है सरकारी नौकरी, तो ये मौका हाथ से जाने न दें; निकली है कई पदों पर भर्ती
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement