1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. JEE Advanced 2020: एग्जाम सेंटर बदलवाने का आज आखिरी मौका, जानिए रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस

JEE Advanced 2020: एग्जाम सेंटर बदलवाने का आज आखिरी मौका, जानिए रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस

JEE Advanced 2020:जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना परीक्षा केंद्र बदलवाने का आज आखिरी मौका है। यह करेक्शन विंडो गुरुवार 17 सितंबर को शाम 5 बजे तक खुली रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2020 9:13 IST
JEE Advanced 2020- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE JEE Advanced 2020

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना परीक्षा केंद्र बदलवाने का आज आखिरी मौका है। यह करेक्शन विंडो गुरुवार 17 सितंबर को शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर परीक्षा केंद्र के शहर में बदलाव कर सकते हैं। परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी 17 सितंबर को समाप्त होगी।

बता दें कि ये परीक्षा आईआईटी दिल्ली आयोजित करा रहा है। इस परीक्षा में जेईई मेन की परीक्षा के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यह परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली की तरफ से किया जाना है। जिसको लेकर आईआईटी दिल्ली ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जोड़े गए हैं ये नए सेंटर्स 

आईआईटी द्वारा दी गई नवीनतम जानकारी के अनुसार ब्रोशर में दिए गए एग्जाम सेंटर के शहरों के साथ ही ये नये नाम जोड़े गए हैं। नये जोड़े गए एग्जाम सेंटर्स में वलसाड (गुजरात), बगलकोट (कर्नाटक), धुले (महाराष्ट्र), इचलकरंजी (महाराष्ट्र), काशी (महाराष्ट्र), संगमनेर (महाराष्ट्र) और बर्दवान (पश्चिम बंगाल) शामिल हैं। 

छात्रों को डॉक्यूमेंट्स को लेकर मिली राहत

कोरोना संकट के दौरान हो रही परीक्षा के दौरान आईआईटी ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार यदि कोई छात्र जेईई एडवांस में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड नहीं कर पाता है तो वह काउंसलिंग के समय ये दस्तावेज दिखा सकता है।

कोरोना संदिग्ध के लिए अलग व्यवस्था

जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में कर दी गई हैं। जिसके तहत कोरोना संदिग्ध पृथक वार्ड में अलग बैठकर परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में इस तरह के पृथक वार्ड बनाए जाएंगे। जेईई एंडवास को लेकर आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत परीक्षा के शुरू होने से पहले बैठने की जगह को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment