Friday, April 26, 2024
Advertisement

JEE Advanced AAT 2020: 5 अक्टूबर से शुरू होगी पंजीकरण प्रक्रिया, इस दिन होंगी परीक्षाएं

IIT-Delhi JEE Advanced AAT 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली 8 अक्टूबर को JEE एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT 2020) आयोजित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2020 13:12 IST
IIT Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE IIT Delhi

IIT-Delhi JEE Advanced AAT 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली 8 अक्टूबर को JEE एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT 2020) आयोजित करेगा। आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू होगी और 6 अक्टूबर को समाप्त होगी। उम्मीदवार jeeadv.ac.in वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 8 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

सभी 23 IIT में AAT आयोजित की जाएगी। तीन घंटे लंबे परीक्षण में केवल अंग्रेजी में प्रश्न होंगे और यह आईआईटी में आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है। केवल वे अभ्यर्थी जो जेईई एडवांस क्वालिफाई करते हैं, वे आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आईआईटी-बीएचयू, आईआईटी-रुड़की और आईआईटी-खड़गपुर द्वारा प्रस्तावित बीआर्क कार्यक्रमों के लिए प्रवेश जेईई एडवांस एएटी में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

IIT-Delhi JEE एडवांस्ड AAT 2020: आवेदन कैसे करें

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं
  • चरण 2: पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: दिए गए क्षेत्रों में अपना विवरण दर्ज करें
  • चरण 4: पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें
  • चरण 5: सबमिट पर क्लिक करें
  • चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए अपने आवेदन का प्रिंट आउट लें और डाउनलोड करें।

जेईई एडवांस 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन के शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवारों में से केवल जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। जेईई एडवांस्ड के अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, परिणाम 5 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा - उसी दिन, एएटी के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे।

जेईई एडवांस्ड में दो प्रश्न पत्र शामिल होंगे। पेपर 1 और पेपर 2 तीन घंटे की अवधि का होगा। दोनों पेपर अनिवार्य हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र में तीन अलग-अलग खंड - भौतिकी, रसायन और गणित शामिल होंगे। यह कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक पेपर की कुल अवधि तीन घंटे के लिए होगी।

इस साल, IIT ने कक्षा 12 में प्रवेश के लिए मानदंड में छूट दी है। इससे पहले, उम्मीदवारों को जेईई एडवांस क्लियर करने के साथ 12 वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement