Saturday, May 18, 2024
Advertisement

JEE Main admit card 2020 : आज जारी हो सकते हैं जेईई मेन एडमिट कार्ड, ऐसे करें चेक

: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ऑनलाइन मोड में संभावित रूप से 17 अगस्त को संभावित रूप से जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड जारी करेगी। 1 से 6 सितम्बर के बीच जेईई मेन 2020 परीक्षा आयोजित होगी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 17, 2020 14:17 IST
jee main admit card 2020 date time, how to download- India TV Hindi
Image Source : PTI jee main admit card 2020 date time, how to download

जेईई मेन एडमिट कार्ड 2020: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ऑनलाइन मोड में संभावित रूप से 17 अगस्त को संभावित रूप से जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड जारी करेगी।  1 से 6 सितम्बर के बीच जेईई मेन 2020 परीक्षा आयोजित होगी। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे  रिलीज होने क् बाद एडमिट कार्ड jeemain.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड या आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अप्रैल सत्र के लिए जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। 

JEE mains Admit card : ऐसे करें डाउनलोड

1. jeemain.nta.nic.in पर जाएं। 
2. JEE Mains Admit card लिंक पर क्लिक करें। 
3. नया पेज खुलने पर अपनी डिटेल्स डालकर सब्मिट करें। 
4. अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। 

वहीं आज सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया गया है। याचिका खारिज करते हुए जस्टिस अरुण मिश्रा कि पीठ ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए?

याचिका में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सिंतबर में प्रस्तावित जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं को टालने की मांग की गई थी। जेईई परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, वहीं नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान छात्रों की पक्ष रख रहे अधिवक्ता अलख के सबमिशन आरंभ करने के बाद न्यायाधीश अरुण मिश्रा ने पूछा कि यदि परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी तो इससे देश का नुकसान नहीं होगा? छात्रों के शैक्षणिक सत्र का नुकसान होगा। परीक्षाएं सावधानी के साथ आयोजित क्यों नहीं की जा सकती हैं?

वहीं एनटीए का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षाओं का आयोजन पर्याप्त सावधानी के साथ होना चाहिए। इसके बाद अधिवक्ता अलख ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन जल्द आने की संभावना है जिसके बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में किया था। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं अनिश्चित काल के लिए नहीं बल्कि कुछ समय के लिए स्थगित होनी चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement