Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

JEE Main Exams 2021 : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन परीक्षा को लेकर की ये बड़ी घोषणा, यहां पढ़ें

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को घोषणा की अगले साल से जेईई मेन परीक्षा और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 22, 2020 17:38 IST
jee main exam 2021 to be conducted in more...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE jee main exam 2021 to be conducted in more regional-languages says education minister

JEE Main 2021 : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को घोषणा की अगले साल से जेईई मेन परीक्षा और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। संयुक्त प्रवेश बोर्ड ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप यह फैसला लिया है। इसकी सूचना शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके दी है। उन्होनें लिखा, 'एनईपी 2020 के विजन के मद्देनजर जेएबी अगले वर्ष से जेईई मेन और भी कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करेगा।

जो राज्य जेईई मेन के स्कोर के आधार पर अपने यहां के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन देते हैं, वहां की क्षेत्रीय भाषा को परीक्षा में शामिल किया जाएगा।' वर्तमान में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन सिर्फ अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती भाषाओं में आयोजित की जाती है।

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि इस फैसले के कारण जो छात्र भाषा अवरोध के कारण पहले नंबर नही ला सके, वे ज्यादा से ज्यादा स्कोर करने में सक्षम होंगे और यह भी उम्मीद है कि प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि देखी जाएगी।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement