Sunday, April 28, 2024
Advertisement

JEE, NEET Exam Dates 2021: NTA का प्रस्ताव लगभग तैयार, मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय में किया जाएगा पेश

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Mains और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET आयोजित करने के अपने प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रही है।

Nidhi Taneja Reported by: Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Updated on: July 05, 2021 18:44 IST
JEE, NEET Exam Dates 2021: NTA का प्रस्ताव लगभग तैयार, मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय में किया जाएगा पेश- India TV Hindi
JEE, NEET Exam Dates 2021

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Mains और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET आयोजित करने के अपने प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रही है। सूत्रों ने इंडिया टीवी को यह जानकारी दी है। सूत्रों ने यह भी बताया कि NTA की ओर से जिस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है, उसे मंगलवार (6 जुलाई) को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के समक्ष पेश किया जाएगा।

सूत्रों ने इंडिया टीवी को बताया, "JEE और NEET परीक्षा की तारीखों के लिए NTA अपने प्रस्ताव को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। इसे मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सामने पेश किया जाएगा। इसके बाद फैसला किया जाएगा।" इस बीच, शिक्षा मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में COVID-19 स्थिति की समीक्षा कर रहा है।

गौरतलब है कि चालू अकादमिक सत्र से जेईई मेन्स की प्रवेश परीक्षा साल में चार चरणों में आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को सुविधा रहे और उन्हें स्कोर बेहतर करने कर अवसर प्राप्त हो सके। इसके तहत प्रथम चरण का आयोजन फरवरी में तथा दूसरे चरण का आयोजन मार्च में हो चुका है। 

तीसरे चरण का आयोजन अप्रैल तथा चौथे चरण का आयोजन मई में होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के प्रसार के कारण प्रवेश परीक्षा का तीसरा एवं चौथा चरण स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसका आयोजन 3 जुलाई को होना था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement