Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

MP SET 2023 में आवेदन करने लिए अंतिम मौका, जानें कब है लास्ट दिन और कैसे करें आवेदन

MP SET application process: MP SET 2023 में आवेदन करने लिए अंतिम मौका है। आज MP SET 2023 में आवेदन करने के लिए अंतिम दिन है। इच्छुक उम्मीदवार जल्दी अप्लाई करें।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 26, 2023 12:54 IST
MP SET 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO MP SET में आवेदन करने के लिए आखरी मौका

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने स्टेट एलिजबिलिटी टेस्ट (SET) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक 26 फरवरी यानी आज मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2023 (Madhya Pradesh State Eligibility Test 2023 ) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। ऐसे में वे उम्मीदवार जो अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकें हैं आज ही आवेदन कर लें। इच्छुक उम्मीदवार mppsc.mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवार 1 मार्च से 28 मार्च तक अपने आवेदन में सुधार कर सकेंगे मतलब कि करेकशन विंडो 1 मार्च से शुरू होगा।

कब होगी परीक्षा?

बता दें कि मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, MP SET के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 27 जनवरी 2023 से शुरू है। साथ ही इसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास 26 फरवरी तक यानी आज तक का ही समय है। ध्यान दें कि MP SET 2023 की परीक्षा 4 जून 2023 को आयोजित की जाएगी। अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और सामान्य श्रेणी की महिला आवेदकों के साथ-साथ मप्र के बाहर के निवासियों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। एमपी सेट 2023 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

MP SET 2023 कितने होते हैं पेपर?

SET 2023 परीक्षा में दो पेपर होते हैं: शिक्षण और शोध योग्यता पर एक सामान्य पेपर और एक चयनित (वैकल्पिक) विषय। पहली परीक्षा 60 मिनट तक चलेगी और इसमें 100 अंकों का पहला प्रश्न पत्र होगा। उम्मीदवार नीचे दिए इन स्टेप्स की मदद से इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

MP SET 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन

रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।

फिर वेबसाइट की होम पेज पर What’s New के लिंक पर जाएं।
इसके बाद State Eligibility Test 2022 पर क्लिक करें।
अब Registration Online के लिंक पर क्लिक करें।
फिर अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन करें।
अब रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

MP SET 2023 के लिए यहां डायरेक्ट लिंक से अप्लाई करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement