Friday, March 29, 2024
Advertisement

NTA NEET result 2020: नीट प​रीक्षा में यूपी ने किया टॉप, जानिए किस राज्य से पास हुए कितने उम्मीदवार

NTA NEET result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों में सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 19, 2020 11:51 IST
NEET Result 2020- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE NEET Result 2020

NTA NEET result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों में सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश की है। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है। 13.66 लाख से अधिक उम्मीदवारों में से 7.7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है जो देश भर के एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उपयोग की जाती है।

एक अधिकारी ने कहा, "इस वर्ष NEET परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या 88,889 उत्तर प्रदेश से है, जबकि महाराष्ट्र 79,974 उम्मीदवारों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं 65,758 सफल छात्रों के साथ राजस्थान तीसरे नंबर पर है। इसके बाद केरल (59,404) और कर्नाटक (55,009) का नंबर आता है।

इसके अलावा दिल्ली से कुल 23,554 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। 22,395 सफल उम्मीदवार हरियाणा से हैं। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया गया।

प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा को सबसे अधिक उम्मीदवारों के साथ राज्य के रूप में आंका गया था। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बाद में डेटा को "मानव त्रुटि" करार देते हुए सुधार किया था। “परीक्षा में क्वालीफाई करने वाली महिलाओं की संख्या अधिक है। जहां 4.27 लाख महिलाओं ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, वहीं परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पुरुषों की संख्या 3.43 लाख है। 4 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों में से एक, जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, सफल रहे हैं।” अधिकारी ने कहा।

इस वर्ष 11 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर, 77 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में परीक्षा दी, लगभग 12 प्रतिशत हिंदी में और 11 प्रतिशत अन्य भाषाओं में।

COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा को पहले दो बार स्थगित किया गया था और सरकार ने आगे किसी अकादमिक नुकसान को कम करने के लिए, एक वर्ग के विरोध के बावजूद, इसके साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement