1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. SSC क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार कर सकते हैं नौकरी के लिए अप्लाई?, जानिए सच्चाई

SSC ने बनाया Tier-0? क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार कर सकते हैं नौकरी के लिए अप्लाई

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कथित रूप से जारी एक नोटिस में दावा किया गया है कि एसएससी सर्वरों पर बढ़ते लोड के कारण 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है और जहां उम्मीदवार क्वालीफाई करने के बाद ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2021 21:40 IST
SSC online jobs apply 2021 fake viral fact check - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV SSC online jobs apply 2021 fake viral fact check 

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC/एसएससी) की तैयारी करने वाले उम्मीदवार इस खबर पर ध्यान दें! दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (SSC/एसएससी) द्वारा कथित रूप से जारी एक नोटिस में दावा किया गया है कि एसएससी सर्वरों पर बढ़ते लोड के कारण 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है और जहां उम्मीदवार क्वालीफाई करने के बाद ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार के लिए योजनाओं और तथ्यों की जांच करने वाली एजेंसी पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने एसएससी के इस वायरल मैसेज की जांच की है। सोशल मीडिया पर कर्मचारी चयन आयोग के एक पत्र में महत्वपूर्ण नोटिस के साथ दावा किया जा रहा है कि एसएससी सर्वरों पर लोड बढ़ने के कारण आयोग ने 'टीयर -0' नाम का एक नया टियर पेश किया गया है, जहां क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सूचना में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवार केवल नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अर्हता प्राप्त करने के बाद आगे का विवरण नियत पाठ्यक्रमों में साझा किया जाएगा। यह खबर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। 

PIB फैक्ट चेक ने दावे को बताया गलत

भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने वायरल हो रहे इस मैसेज को फर्जी बताया है और कहा है कि SSC द्वारा ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। साथ ही टियर-0 नहीं बनाया गया है। फर्जी खबरों पर ध्यान न दें। इससे पहले भी कई मैसेज वायरल हुए हैं। पीआईबी फैक्ट चेक टीम लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे गलत मैसेज को लेकर लोगों को सचेत करती रहती है। इससे पहले सीबीएसई डेटशीट 2021 को लेकर एक फर्जी डेटशीट वायरल हो रही थी जिस पर भी पीआईबी ने फैक्ट चेक किया था और उसे फर्जी बताया था। 

आपको भी ऐसे करवा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है और उस पर आपको संदेह होता है तो फिर आप उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

SSC CGL 2020 Exam: एसएससी सीजीएल के लिए करें आवेदन

गौरतलब है कि, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की वेबसाइट पर तकनीकी दिक्कतों के चलते कई बार परीक्षार्थी पहले भी सर्वर को लेकर शिकायतें कर चुके हैं। हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा की अधिसूचना जारी की है। इस परीक्षा का आयोजन 25 मई से 7 जून, 2021 तक होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 29 दिसंबर से शुरू हो गई है और इसकी अंतिम तारीख 31 जनवरी, 2021 है। इस परीक्षा का आयोजन चार टायर में होगा, जिसमें से पहले दो कंप्यूटर आधारित हैं, तीसरा पेन और पेपर से होगा जबकि चौथा कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट/डाटा एंट्री स्किल टेस्ट है। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल खोलने और बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मनीष सिसोदिया ने दिया बड़ा अपडेट 

जानिए पद और आयु सीमा

  • इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 32 पदों को भरा जाएगा, जिसमें असिस्टेंट अकाउंट अफसर, सब-इंस्पेक्टर, असिस्टेंट ऑडिट अधिकारी, टेक्स असिस्टेंट, अपर डिविजन क्लर्क शामिल हैं। पदों पर आवेदन करने की न्यूनतन आयु 18 साल है और अधिकतम आयु 32 साल है। पदों के हिसाब से पे स्केल अलग-अलग है और यह लेवल 4 से 8 तक होगा।
  • उम्मीदवार अधिसूचना और अन्य किसी भी तरह की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जा सकते हैं।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment