Friday, April 26, 2024
Advertisement

UGC NET 2020: 16 सितंबर से नहीं होगी यूजीसी नेट परीक्षा, NTA ने फिर किया तारीखों में बदलाव

UGC NET 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET June 2020) की 16 सितंबर से होने वाली परीक्षाएं फिर से टाल दी गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 15, 2020 9:01 IST
UGC NET 2020- India TV Hindi
UGC NET 2020

UGC NET Exam 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET June 2020)  की 16 सितंबर से होने वाली परीक्षाएं फिर से टाल दी गई हैं। कोरोना महामारी के चलते जून 2020 में होने वाली यह परीक्षा 16 सितंबर 2020 से होने वाली थी। लेकिन जेआरएफ परीक्षाओं की तारीखों से टकराव के चलते एक बार फिर से तारीख बदल दी गई हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस संबंध में एक नोटिस भी जारी किया है। जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन और डेटापैक उपलब्ध कराएगा जादवपुर विश्वविद्यालय

NTA द्वारा जारी नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

एनटीए ने नोटिस में कहा है कि 16, 17, 22 और 23 सितंबर 2020 को इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च की एआईईईए (ICAR AIEEA) यूजी व पीजी और एआईसीई जेआरएफ व एसआरएफ परीक्षाएं होनी हैं। यूजीसी नेट के कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हें इन परीक्षाओं में भी शामिल होना है। ऐसे में उन्हें कोई परीक्षा छोड़नी ना पड़े, इसलिए यूजीसी नेट 2020 (UGC NET 2020) की तारीख बदलने का फैसला किया गया है।

UGC NET EXAM 2020

Image Source : PTI
UGC NET EXAM 2020

आपको बता दें कि यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है। इस बार यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे कर और दूसरी पाली 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। यूजीसी नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा। जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट आधारित होता हैा। यानी उम्मीदवार 84 विषयों में ने नेट की परीक्षा दे सकते हैं। यूजीसी नेट का सिलेबस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका है।

क्या है परीक्षा की नई तारीख

एनटीए द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, यूजीसी नेट जून 2020 की परीक्षा अब 24 सितंबर 2020 से ली जाएगी। सब्जेक्ट वाइज पूरा शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.ntc.nic.in पर अपलोड कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया है कि यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख के संबंध में जल्द जानकारी दी जाएगी। इस एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थियों के रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख, शिफ्ट (परीक्षा का समय), सभी जानकारियां अंकित होंगी।

NTA UGC NET एडमिट कार्ड 2020: कैसे डाउनलोड करें

अभ्यर्थियों को को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां उनको एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा और अभ्यर्थियों को वहां अपनी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद उनका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, अभी एडमिट कार्ड जारी नहीं हुआ है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement