1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन और डेटापैक उपलब्ध कराएगा जादवपुर विश्वविद्यालय

जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन और डेटापैक उपलब्ध कराएगा जादवपुर विश्वविद्यालय

जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) ने औपचारिक तौर पर यह निर्णय लिया है कि जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें इसके साथ-साथ डेटापैक भी उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि इस महीने से नए सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 19:17 IST
Jadavpur University will provide smartphones and...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Jadavpur University will provide smartphones and datapacks to needy students

जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) ने औपचारिक तौर पर यह निर्णय लिया है कि जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें इसके साथ-साथ डेटापैक भी उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि इस महीने से नए सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी फैसला किया है कि एक से 10 अक्टूबर के बीच कला एवं विज्ञान विषय की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति चिरंजीव भट्टाचार्य ने रविवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि कला, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग कोर्स के ऐसे छात्रों को बहुत जल्द ही स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी जिनके पास ये सुविधाएं नहीं हैं।    

भट्टाचार्य ने कहा, '' हम जरूरतमंद छात्रों को इंटरनेट की सुविधा वाले अच्छी गुणवत्ता के सेट उपलब्ध कराएंगे, जिसमें साझा करने, अपलोड करने और डाउनलोड करने के विकल्प मौजूद रहेंगे और ऐसे छात्रों को तीन महीने के रिचार्ज की सुविधा दी जाएगी।'' हालांकि, उन्होंने कहा कि छात्रसंघ द्वारा कराए गए सर्वेक्षण का आंकड़ा प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय की समिति द्वारा ऐसे छात्रों की कुल संख्या का आकलन किया जा रहा था।

यह पूछे जाने पर कि 14 सितंबर से कला और विज्ञान विषयों की कक्षाएं शुरू होने की सूरत में ऐसे छात्र किस तरह ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो पाएंगे, जिनके पास अपने स्मार्टफोन नहीं हैं और इंटरनेट की धीमी गति की समस्या है, इस पर भट्टाचार्य ने कहा कि अधिकारी जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूर्ण करने को लेकर योजना बना रहे हैं। 

     
इंजीनियरिंग की सेमेस्टर कक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि गूगल पर ऑनलाइन मंच के जरिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी ऑडियो एवं वीडियो क्लिप के जरिए व्याखान और विषय वस्तु उपलब्ध करायी जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन और डेटापैक उपलब्ध कराएगा जादवपुर विश्वविद्यालय News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X