Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब IGNOU में एडमिशन के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप अब 15 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। पहले इसके लिए अप्लाई करने की तारीख 7 नवंबर थी। सबसे बड़ी बात की ये अपडेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के लिए है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 13, 2022 8:13 IST
 IGNOU - India TV Hindi
Image Source : PTI इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की तरफ से छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। जो छात्र अब तक परेशान थे कि डेट निकल जाने की वजह से उनका इग्नू में एडमिशन नहीं हो पाया, वह अब फिर से इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जा कर खुद को रजिस्टर करना होगा।

कब तक कर सकते हैं IGNOU के लिए अप्लाई

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप अब 15 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। पहले इसके लिए अप्लाई करने की तारीख 7 नवंबर थी। सबसे बड़ी बात की ये अपडेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के लिए है। इसलिए अगर आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अप्लाई करें।

कैसे करें अप्लाई

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने की इच्छा रखने वालों के सामने जो सबसे बड़ा सवाल रहता है वो है, कैसे करें IGNOU July 2022 Session के लिए अप्लाई? आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप उसका जवाब देते हैं। ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आप इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। अब आपको होमपेज पर अलर्ट सेक्शन में जाना होगा। यहां आपको जुलाई 2022 सेशन के एडमिशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ओडीएल या ऑनलाइन प्रोग्राम में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा। अगर आप पहली बार रजिस्टर कर रहे हैं, तो आपको अपनी पूरी डिटेल्स फिल करनी होगी। यहां उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। अब आपको यहां अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन जैसी डिटेल्स को भरना होगा। उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के बाद आखिर में फीस पेमेंट करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement