Saturday, May 18, 2024
Advertisement

साल में दो बार लाइट बल्ब बदलने के लिए मिल रही 1 करोड़ की पैकेज वाली नौकरी, फिर भी कतरा रहे लोग

हर कोई अपने जीवन में ऐसी जॉब चाहता है जो उसे जल्दी अमीर बना दे। हालांकि कहा गया है कि शॉर्टकट वाला रास्ता अक्सर खतरनाक होता है। एक ऐसी ही नौकरी इन दिनों अमेरिका में निकली है। काम है टॉवर की बल्ब बदलना और सैलरी मिलेगी 1 करोड़...

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 13, 2023 18:59 IST
Tower- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (FREEPIK) टॉवर की लाइट बल्ब बदलने के लिए मिल रहे 1 करोड़

दुनिया में ऐसी बहुत कम नौकरियां हैं जहां काम कम और पैसे ज्यादा हों, हालांकि इन नौकरियों में रिस्क भी बड़ा ही रहता है। यहां तक की जान पर भी हमेशा जोखिम बना रहता है। सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही नौकरी चर्चा का विषय बना हुआ है। यहां सिर्फ उम्मीदवार को लाइट बल्ब ही बदलना है औऱ इसके बदले उसे 1 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। हैरानी की बात तो ये है कि इतनी ज्यादा सैलरी होने के बावजूद लोग इस नौकरी के लिए आवेदन नहीं  करना चाह रहे क्योंकि इस नौकरी में भले भी काम कम है पर रिस्क बड़ा है। ये नौकरी अमेरिका में निकली है।

बदलनी है टॉवर की लाइट

ये भर्ती अमेरिका के साउथ डेकोटा में निकली है। इसमें उम्मीदवार को टॉवर लालटेन चेंज करना है। पद का नाम भी टॉवर लालटेन चेंजर है। इसमें उम्मीदवार को 600 मीटर यानी 1968.5 फीट ऊंचे सिग्नल टॉवर पर चढ़ना है और बल्ब बदलना है। हो सकता है ये काम आपको आसान लग रहा हो पर यकीन मानिए ये आसान नहीं है। ये टॉवर सामान्य से थोड़ा हटकर होते हैं। आप जितनी ऊंचाई पर चढ़ते जाएंगे ये ऊपर से उतना ही पतला होता जाएगा। इसकी चोटी पर पहुंचकर आपको बल्ब बदलना है। बता दें कि ये काफी कठिन टास्क है। ऊपर से आपके पास सुरक्षा के तौर पर सिर्फ सेफ्टी केबल होगा। जानकारी दे दें कि आपको ये काम अकेले ही करना होगा।

ये होनी चाहिए योग्यता

मिरर यूके की मानें तो इस नौकरी के लिए कुछ जरूरी शर्त भी रखे गए हैं जैसे उम्मीदवार को ऊंचाई से डर नहीं लगना चाहिए। आवेदक एकदम फीट हो। साथ ही एक साल से कम एक्सपीरिएंस हो। सैलरी अनुभव के आधार पर होगी पर शुरूआती सैलरी भी किसी भी नौकरी से काफी ज्यादा होगी। जानकारी दे दें कि 600 मीटर पर चढ़ने में करीब 3 घंटें का समय लगता है, इतना ही उतरने में लगेगा। मतलब कुल 6-7 घंटे की नौकरी है। साथ ही साल में 2 बार ही बल्ब बदलना है।

सैलरी है 1 करोड़

उम्मीदवार की सैलरी 100000 पाउंड (करीब 1 करोड़) सालाना है।  ये नौकरी हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि इस नौकरी की जानकारी सबसे पहले टिकटॉप पर Science8888 नाम के अकांउट पर शेयर की गई। वहीं, कैप्शन में लिखा गया कि हर कोई इसे नहीं कर सकता। हालांकि ये दावा कितना सच है ये साबित नहीं हो सका है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement