Friday, May 03, 2024
Advertisement

ठंड के कारण यूपी, बिहार समेत कई राज्यों के स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टी, जानें नई तारीख

School Closed: कड़ाके की ठंड से दिल्ली, यूपी, बिहार समेत कई राज्य कांपने को मजबूर हैं। ऐसे में भीषण ठंड के कारण स्कूली बच्चों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 08, 2023 21:29 IST
कई राज्यों में ठंड के चलते स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कई राज्यों में ठंड के चलते स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कांप रहा है। ऐसे में कई राज्यों के जिला प्रशासन ने अपने- अपने जिलों के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया है। बढ़ते हुए ठंड और शीतलहर के चलते ये फैसला लिया गया है। यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में ठंड को देखते हुए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

यूपी के कई जिलों के स्कूलों में छुट्टी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। बढ़ते हुए ठंड और शीतलहर के प्रकोप से बचाने के लिए नोएडा जिला प्रशासन ने 14 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टीयां बढ़ा दी हैं। वहीं, कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए समय में बदलाव किया गया है। गाजियाबाद में कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के स्कूल अब 11 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही लखनऊ के 8वीं क्लास तक के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। लखनऊ में शीतलहर को देखते हुए कक्षा एक1 से 8वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों को 9 जनवरी से 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। क्लास 9 से 12 तक की कक्षाएं 11 जनवरी तक ऑनलाइन चलेंगी। क्लास 10 और 12 के छात्र जिनके प्री बोर्ड इम्तिहान या प्रेक्टिकल हैं, उनके क्लास का टाइम 10 बजे से 2 बजे तक होगा। क्लास के लिए हीटर लगाना होगा। यूनिफॉर्म  पहनना जरूरी नहीं होगा। वहीं फिरोजाबाद में भी 14 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। यूपी के अलावा दिल्ली में भी ठंड, कोहरे और शीत लहर के असर के बीच सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों को 1 से 15 जनवरी तक बंद किया गया है। हालांकि, इस दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी हैं। 

बिहार में बढ़ा दी गई छुट्टी

पूरे बिहार में ठंड का कहर जारी है। बिहार में भी ठंड को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों के स्कूल 14 जनवरी तक बंद किए गए हैं। इसे लेकर पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार, कक्षा 10वीं तक के सरकारी और प्राइवेट स्कूल दोनों बंद रहेंगे। वहीं मैट्रिक बोर्ड परीक्षा से संबंधित एकेडमिक गतिविधियां सुबह 09:00 से 03:00 बजे तक की जा सकती है। बता दें कि पटना समेत पूरे बिहार में पिछले कुछ दिनों से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। पूर्णीया जिले में भी 10 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

 मध्य प्रदेश में भी स्कूलों की बढ़ी छुट्टी

मध्य प्रदेश भी इन दिनों कड़ाके ठंड की मार झेल रहा है। ठंड को देखते हुए कई जिलों के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। स्थानीय जिला प्रशासन के आदेश पर भोपाल, इंदौर, विदिशा और उज्जैन सहित कुछ जिलों में कक्षा 8 तक के स्कूल बंद रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कक्षा 8 तक की कक्षाओं के लिए 10 जनवरी, 2023 तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गुना, सतना, दतिया, जबलपुर, सागर और छतरपुर जिलों में घना कोहरा दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर, रीवा जिले और छतरपुर जिले के नौगाँव शहर में मध्यम कोहरा छाया रहा।

झारखंड में भी स्कूल बंद

भीषण शीतलहर के चलते झारखंड के सभी प्राथमिक स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। झारखंड में सरकारी, गैर-सरकारी और निजी विधालयों में KG से 5वीं तक के सभी कक्षाओं को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। 16 जनवरी से पुन: सभी स्कूल रेगुलर चलेंगे। स्कूल के शिक्षक और शिक्षा कर्मचारी स्कूल में उपस्थित होकर अपना काम करेंगे और ऑनलाइन डाटा इन्ट्री करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement