Saturday, May 04, 2024
Advertisement

School Holidays: अप्रैल में इतने दिन रहेंगी स्कूलों में छुट्टियां, लिस्ट देखकर ही करें कोई प्लान

School Holidays: स्टूडेंट्स में जितनी उत्सुकता अपनी पढ़ाई और स्कूल जाने को लेकर होती है उतना ही इंटरेस्ट उनको छुट्टियों में होता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए यही बताएंगे कि इस साल स्कूलों में अप्रैल महीने में कितने दिन की और कब-कब छुट्टियां रहेंगी।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 31, 2023 20:00 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सांकेतिक फोटो

School Holidays: स्टूडेंट्स में जितनी उत्सुकता अपनी पढ़ाई और स्कूल जाने को लेकर होती है उतना ही इंटरेस्ट उनको छुट्टियों में होता है। बात जब छुट्टियों की हो रही है तो आपको बता दें कि माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टूडेंट्स को रविवार की छुट्टी का इंतेजार बेसब्री से रहता है। क्यों कि ये उनकी फिक्स छुट्टी होती है। इसके अलावा जो और छुट्टियां होती हैं वो उनके लिए एक बोनस के समान होती हैं। आज हम आपको इस खबर के जरिए यही बताएंगे कि इस साल स्कूलों में अप्रैल महीने में कितने दिन की और कब-कब छुट्टियां रहेंगी। 

इतने दिन की मिलेंगी छुट्टियां 

अप्रैल माह मे रविवार को हटाकर मुख्यत: कुल चार दिन स्कूल बंद रहेंगे। इनमें 4 अप्रैल(महावीर जयंती), 7 अप्रैल(गुड फ्राइडे), 14 अप्रैल(डॉ. अंबेडकर जयंती) और 22 अप्रैल(ईद) शामिल हैं। इन छुट्टियों में अगर 5 रविवार की छुट्टियों को भी मिला दिया जाए तो कुल गिनती 9 हो जाती है।  तो कुल मिलाकर स्टूडेंट्स को अप्रैल में 9 दिन की छुट्टियां मिलने वाली हैं। स्पेशली बाक अगर यूपी की जाए तो ये 9 दिन की छुट्टियां तय हैं। 

सांकेतिक फोटो

Image Source : PIXABAY
सांकेतिक फोटो

लेकिन जरूरी नहीं कि ऊपर बताई गई चारों छुट्टियां हर राज्य में होंगी, राज्य के हिसाब से कहीं-कहीं बताए गई तारीखों को छुट्टी नहीं भी रह सकती है। आपको बता दें कि कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों पर निर्भर करती हैं। लेकिन कुछ नेशनल होलीडेज होते हैं जो लगभग पूरे देश में ही होते हैं। 

आपको बता दें कि कुछ छुट्टियां ऐसी भी होती हैं जो राज्य स्तर के हिसाब से सिर्फ उसी प्रदेश में होती हैं। इस बात को उदाहरण से समझिए, जैसे- बिहू पर्व की छुट्टी, जो असम में ही होती है।  गरिया पूजा की, जो त्रिपुरा में होती है और आदि।   

ये भी पढ़ें- बिहार बोर्ड: 10वीं के रिजल्ट में टॉप में कौन आगे, लड़के या लड़कियां? जानिए यहां

UPSC ESE Main Exam 2023: जारी हुआ यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज मेंस एग्जाम टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement