Saturday, May 11, 2024
Advertisement

विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो जान लें इन 5 देशों के नाम, होती है सबसे सस्ती पढ़ाई

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बेटा या बेटी बेहतर शिक्षा हासिल करे, इसलिए वे बढ़िया स्कूल-कॉलेजों में एडमिशन कराने के बारे में सोचते हैं, लेकिन कुछ स्कूलों को छोड़ बाकि स्कूल इतने महंगे होते हैं कि वे पीछे हट जाते हैं, वहीं विदेश के बारे में सोचते तक नहीं..

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 23, 2023 12:06 IST
Cheapest education- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जर्मनी, न्यूजीलैंड, पोलैंड, साउथ अफ्रीका और फ्रांस में पढ़ाई सस्ती है।

मूलभूल सुविधाओं के बाद हर इंसान को शिक्षा ग्रहण करने की जरूरत होती है। हर इंसान की बुनियादी हक में आती है शिक्षा, लेकिन आजकल की बात करें तो शिक्षा काफी मंहगी हो गई है। स्कूलिंग से लेकर कॉलेज तक के फीस इतने मंहगे हैं कि जिसे अफोर्ड करना मीडिल क्लास फैमिली के बस की बात नहीं। एक-एक कोर्स जिनकी फीस लाखों में होती है, पर हर मां-बाप का सपना होता है कि वब अपने बच्चे को बेहतर स्कूल में पढ़ाएं। जिसके बाद वह काबिल बने और बढ़िया पैसे कमाए। बता दें कि शिक्षा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मंहगी हो गई। इस वजह से मीडिल क्लास फैमिली को काफी संघर्ष करना पढ़ता है। ऐसे में विदेश में पढ़ना-पढ़ाना तो और भी मुश्किल हो जाता है।

हालांकि निराश होने की जरूरत नहीं है, एक तरफ जहां दुनिया के कुछ देशों में महंगी शिक्षा वहीं, कुछ देशों में बेहद कम फीस वाले स्कूल व कॉलेज भी है। जहां पढ़ाई तो दमदार होती ही है, साथ ही फीस भी बजट में होता है। अगर आप भी विदेश में पढ़ना चाहते है तो हम आपको ऐसे 5 देश के नाम बताने वाले हैं जहां पढ़ाई अन्य देशों के मुकाबले काफी सस्ती है।

जर्मनी

पहली बात करते हैं जर्मनी की। इस देश में सरकारी स्कूलों के लिए तो कोई फीस नहीं देनी पड़ती है। वहीं अगर आप कॉलेज में जाते हैं तो बहुत कम फीस देनी पड़ती है। इसके अलावा भी कुछ बड़े नामी निजी कॉलेज हैं जिनमें भी कम फीस में पढ़ाई होती है। वहीं इस देश भारतीय छात्र को स्टूडेंट वीजा भी काफी आसानी से मिल जाता है। जानकारी के लिए बता दें जर्मनी में छात्रों से ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है।

न्यूजीलैंड 

न्यूजीलैंड एक यूरोपियन देश है। यहां की खूबसूरती तो लाजवाब है ही साथ पढ़ाई भी बेहद अच्छी व सस्ती है। अगर आप इस देश में पढ़ना चाहते हैं तो आपको सालाना 10 लाख रुपये खर्च करने पड़ेगें। बता दें कि यहां ट्यूशन फीस बेहद कम ली जाती है, कई बार तो यहां की यूनिवर्सिटी छात्रों की ट्यूशन फीस के लिए फंडिंग प्रोग्राम भी चलाती है, जिसके तहत पूरी फीस माफ हो जाती है।

पोलैंड

अगर आप पोलैंड में पढ़ना चाहते हैं तो यहां आपको स्टूडेंट वीजा आसानी से मिल जाएगा। इस देश में भी छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाती। सबसे बढ़िया बात तो ये है अगर आपको इस देश की भाषा आती है तो यहां की यूनिवर्सिटी में कई तरह की सुविधाएं मिल जाएंगी। हालांकि यहा रहना थोड़ा मंहगा है। यहां आपको औसतन 7 लाख रुपये सालाना खर्च करने पड़ेगें।

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका में पढ़ाई करना कई देशों की तुलना में काफी सस्ती है। यहां की यूनिवर्सिटी की औसत फीस 2 लाख रुपये सालाना है। हालांकि यहां रहना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। हालांकि अगर आपको यहां स्कॉलरशिप मिल गई तो  आपकी कॉलेज फीस को बोझ कम जाता है।

फ्रांस

ये देश घूमने के दृिष्टकोण से बेहद खूबसूरत तो है ही साथ पढ़ाई के मामले में भी किसी भी देश से पीछे नहीं है। अगर आप भारतीय छात्र है तो यहां आपको ज्यादा फीस नहीं पड़ेगी। यहां के सरकारी यूनिवर्सिटी में 15 से 30 हजार तक खर्च होते हैं। साथ ही यहां सभी के लिए राइट टू वर्क लागू है, जो आपके लिए फायदेमंद है। यहां आपको सालाना करीब 4 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

ये है दुनिया का सबसे पहला शहर, दिलचस्प थे इसके रीति-रिवाज  और तौर-तरीके

ये हैं दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे व्यक्ति, पांच बार कर चुके हैं पीएचडी; बोलते हैं 18 भाषा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement