Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IIM: इस इंस्टिट्यूट से कर ली पढ़ाई तो बन जाएंगे अमीर, प्लेसमेंट में मिलती है 67 लाख से ज्यादा का पैकेज

हर छात्र चाहता है कि उसे एक अच्छी जॉब कॉलेज से निकलते ही मिले। मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले हर एक छात्र का IIM में पढ़ने का सपना होता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2023 17:23 IST
IIM Raipur- India TV Hindi
Image Source : IIM RAIPUR IIM Raipur

हर कोई चाहता है कि वह कॉलेज या यूनिवर्सिटी से निकलते ही बढ़िया कमाने लगे। इसलिए जब वह किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इंस्टिट्यूट के बारे में रिसर्च करता है। तब जाकर वह किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेता है। पहले तो वह कोशिश करता है जो संस्था पहले से बेहतर है उसी में एडमिशन ली जाए जैसे आईआईएम। IIM यानी इंडियन इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट में पढ़ाई करने का सपना ज्यादातर लोग बनते हैं। पर सफल वही होते हैं जो एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर पाते हैं। इसका कारण है यहां की प्लेसमेंट में मिलने वाला पैकेज। बता दें कि मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले हर एक छात्र का IIM ड्रीम डेस्टिनेशन में से एक होता है। यह लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन हो भी क्या न हो क्योंकि यहां से पढ़ाई करने के बाद आपको कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखना पड़ता है।

छात्रों का 100% प्लेसमेंट 

मिली जानकारी के मुताबिक, IIM Raipur में पढ़ाई करने वाले छात्रों का 100% प्लेसमेंट हुआ है और औसत CTC की बात करें तो ये पिछले वर्ष के मुकाबले में 19% की बढ़ोतरी के साथ 21.04 लाख रुपये रहा है। वहीं इससे पिछले साल तुलना में 60% की वृद्धि के साथ अधिकतम CTC 67.60 लाख रुपये प्रति वर्ष था। आईआईएम रायपुर ने एक नोटिस के जरिए इसकी जानकारी दी है। जारी नोटिस के मुताबिक, टॉप 10% के पास औसतन 34.64 लाख रुपये प्रति वर्ष, टॉप 25% के पास 28.25 लाख रुपये प्रति वर्ष और टॉप 50 प्रतिशत के पास औसत CTC के रूप में 24.77 लाख रुपये था।

लाखों के मिले पैकेज

सबसे अधिक छात्रों (32%) को बैंकिंग वित्तीय सेवा और बीमा (BFSI) क्षेत्र में क्रमशः 21.02 लाख रुपये प्रति वर्ष और 32.50 लाख रुपये प्रति वर्ष औसत CTC और अधिकतम CTC के साथ रिक्रूट किया गया। 21.29 लाख रुपये प्रति वर्ष के औसत के साथ IT/ITES दूसरा हाईएस्ट (23%) रिक्रूटमेंट वाला क्षेत्र था और अधिकतम CTC 43.43 लाख रुपये हर साल पेशकश की गई। इसके बाद स्ट्रेटजी एंड एएमपी, कंसल्टेंटिंग में 14% छात्रों का भर्ती किया गया था। इसमें औसत 19.64 लाख रुपये प्रति वर्ष और अधिकतम 32.21 लाख रुपये प्रति वर्ष पैकेज था। अगर समर इंटर्नशिप की बात करें को इस प्लेसमेंट ने भी औसत स्टाइपेंड में 16% की वृद्धि के साथ नई ऊंचाइयों को छुआ। जो कि 1.39 लाख रुपये और अधिकतम स्टाइपेंड 3.50 लाख रुपये रहा। संस्थान के मुताबिक, समर प्लेसमेंट के लिए कुल 109 कंपनियां संस्था में आई थी।

इसे भी पढ़ें-

Personality Tips: अगर होना है आपको भी सफल, अपनाएं ये 5 कॉन्फिडेंट लोगों की आदतें

ये हैं दुनिया के सबसे मंहगे स्कूल, फीस सुनकर खुली रह जाएंगी आखें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement