Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

JEE mains 2023: आज जारी हो सकती है सेशन 2 की आंसर-की, यहां जानें कैसे कर सकेंगे चेक

JEE mains 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन 2023 सेशन 2 की आंसर-की जारी करेगी। एक बार जारी होने के बाद सेशन 2 की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर बीई, बीटेक, बीएआरच और बीप्लानिंग पेपर की आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 19, 2023 14:40 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

JEE Mains 2023: जेईई मेंस 2023 की सेशन 2 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक जरूरी खबर है।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 सत्र 2 की उत्तर कुंजी जारी करेगी। आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद सेशन 2 की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर बीई, बीटेक, बीएआरच और बीप्लानिंग पेपर की आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन 2023 सेशन 2 के लिए आज 19 अप्रैल को आंसर-की जारी कर सकती है। हालांकि, इस बात की ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है। एक बार लिंक सक्रिय हो जाने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे

इन आसान से स्टेप्स से कर सकेंगे चेक व डाउनलोड

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स एनटीए जेईई की आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध जेईई मेन प्रोविजनल आंसर की 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • इसका बाद उत्तर कुंजी जांचें और पृष्ठ डाउनलोड करें।
  • आखिरी में आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

बता दें कि देशभर में जेईई मेन परीक्षा 6 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। आंसर-की के जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न शुल्क के भुगतान के साथ उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी जाएगी। उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन/आपत्तियों के आधार पर अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। उसके बाद, नेशनल टेस्टिंद एजेंसी (NTA) जेईई मेन सेशन 2 के रिजल्ट घोषित करेगी।

ये भी पढ़ें- असल में ये है भारत का सबसे लंबा पुल, ज्यादातर लोगों को गलत नाम ही है पता

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन? 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement