Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

JoSAA 2020: IIT, NIT, IIIT के लिए शुरू हुई सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया, JEE मेन में सफल छात्र यहां करें रजिस्टर

JoSAA 2020: जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) आज 6 अक्टूबर से IIT, NIT, IIIT और अन्य सरकारी वित्त पोषित संस्थानों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2020 10:35 IST
JoSAA 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI JoSAA 2020

JoSAA 2020: जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) आज 6 अक्टूबर से IIT, NIT, IIIT और अन्य सरकारी वित्त पोषित संस्थानों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन करेगा। जो अभ्यर्थी JEE मेन, एडवांस्ड में सफल हुए हैं, वे josaa.nic.in पर रजिस्टर कर सकते हैं।

पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार अपनी पसंद के संस्थान और शाखा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे कई पाठ्यक्रमों पर कोई सीमा नहीं है जिनके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। इस बीच, एएटी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज शुरू हुई, और उम्मीदवार कल तक आवेदन कर सकते हैं। मॉक सीट आवंटन 12 अक्टूबर को प्रदर्शित किया जाएगा।

एक उम्मीदवार को ‘फ्रीज’, ‘स्लाइड’ या ‘फ्लोट’ के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम का विकल्प भरना आवश्यक है। एक बार समय समाप्त होने के बाद, विकल्प को संशोधित नहीं किया जा सकता है। जो उम्मीदवार निर्दिष्ट समय विंडो में विकल्प नहीं भरते हैं, वे इस शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश नहीं ले पाएंगे।

पहली आवंटन सूची 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी, और उम्मीदवार ‘ऑनलाइन रिपोर्टिंग’ के माध्यम से सीटों को स्वीकार कर सकते हैं। इसमें शुल्क भुगतान दस्तावेज़ अपलोड और यदि कोई हो, तो उम्मीदवारों द्वारा प्रश्नों का जवाब देना शामिल है। सात काउंसलिंग राउंड के बजाय, इस साल, छह सत्र आयोजित किए जाएंगे।

उम्मीदवारों को स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा और आवंटित सीट को स्वीकार करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। एक उम्मीदवार जो एक सीट हासिल करता है, वह सीट आवंटन प्रक्रिया से किसी भी समय वापस ले सकता है। JoSAA मॉक सीट अलॉटमेंट के दो राउंड आयोजित करेगा जिसके बाद जेईई मेन काउंसलिंग के सात राउंड होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement