Monday, April 29, 2024
Advertisement

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय के बारे में आपके भी हैं ऐसे सवाल! यहां एडमिशन से पहले जानें जवाब

KVS Admission 2023: केद्रीय विद्यालय देश का सबसे सम्मानित स्कूल है। यहां एडमिशन पाने के लिए हर साल लाखों बच्चे आवेदन करते हैं। कुछ लोगों को इस स्कूल में एडमिशन के बारे जानकारी नहीं होती है। वो समझ नहीं पाते कि किससे पूछे इसलिए यहां कुछ सवालों के जवाब दिए गए हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 14, 2023 9:31 IST
Kendriya Vidyalaya- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केंद्रीय विद्यालय

Kendriya Vidyalaya Admission: देश में केंद्रीय विद्यालय (KVS) की गिनती प्रतिष्ठित सरकारी स्कूलों में होती है। इनमें एडमिशन हासिल कर पाना अपने आप में ही बड़ी चुनौती है। ये सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) से संबद्ध होते हैं। केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए छात्रों की उम्र सीमा भी तय की गई है। जानकारी दे दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन(KVS) क्लास 1 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया कभी भी शुरू कर सकता है। इसमें एडमिशन के लिए एप्लीकेशन पोर्टल को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय को लेकर लोगों के मन में काफी सवाल भी होते हैं। इन्हीं सवालों के हम आपको यहां जवाब देने जा रहे हैं।

बता दें कि देश भर में कुल 1252 केवीएस स्कूल हैं। केंद्रीय विद्यालय एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। हालांकि, एडमिशन प्रक्रिया कब शुरू होगी इसकी जानकारी अभी नहीं है। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन से जुड़े सभी जरूरी सवाल-जवाब व नए अपडेट KVS की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in और kvsangathan.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं। केवी संगठन (KV Sangathan) ने एडमिशन वेबसाइट पर लोगों के पूछे जाने वाले सबसे आम सवालों के जवाब दिए हैं।

सवाल 1.  मैं एडमिशन फॉर्म इस वेबसाइट के जरिए कैसे भरें?

उत्तर- केवीएस ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि एडमिशन फॉर्म संबंधी नियम निर्देशों वाले पेज पर चेक किए जा सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के सभी चरणों को वहां बेहतर ढंग से समझाया गया है।

सवाल 2. एडमिशन की गाइडलाइंस कहां पर चेक करें?
उत्तर- इसका जवाब देते हुए बताया गया कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए सभी दिशा-निर्देश आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर देखे जा सकते हैं।

सवाल 3. क्या सभी क्लास में एडमिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए ही होगा?
उत्तर-  इसका जवाब देते हुए केवीएस ने कहा, नहीं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिर्फ कक्षा 1  (KV Admission for Class 1) में एडमिशन के लिए मान्य है। बाकी क्लास में एडमिशन के लिए आपको स्कूल से फॉर्म लेना पड़ेगा।

सवाल 4. केवीएस में एडमिशन के लिए कितनी एप्लिकेशन फीस है?
उत्तर- केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कोई एप्लिकेशन फीस (KV Registration Fee) नहीं देना पड़ता है।

सवाल 5. क्या सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के बच्चे ही केवीएस में एडमिशन ले सकते हैं?
उत्तर- नहीं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इस विद्यालय में सरकारी के अलावा प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों के बच्चे भी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं।

सवाल 6. एक बार में केंद्रीय विद्यालय की कितनी ब्रांच के लिए आवेदन किया जा सकता है?
उत्तर- एक आवेदन में अधिकतम 3 केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

BOI Recruitment 2023: जल्दी करें! आज है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई
एटोमिक एनर्जी डिपार्टमेंट में निकली कई पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement