Saturday, April 27, 2024
Advertisement

MP Budget: 1 लाख लोगों को दी जाएगी सरकारी नौकरी, 200 बच्चों को भेजेंगे जापान; चुनाव से पहले शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान

Madhya Pradesh Budget: शिवराज सरकार ने आज 1 मार्च को राज्य का बजट पेश कर दिया है। शिवराज सरकार ने इस बजट में युवाओं का खासा ध्यान रखा है। सरकार ने बताया कि राज्य में 1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 01, 2023 16:23 IST
Madhya Pradesh Budget 2023-24- India TV Hindi
Image Source : PTI राज्य वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट 2023-24 किया पेश।

MP Budget 2023-24: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने राज्य का बजट सदन में पेश कर दिया है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट को विधानसभा के पटल पर पेश किया। बजट पेश करते हुए जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का पहला चीता स्टेट बन गया है। वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। मंत्री ने बताया कि बजट में एक लाख सरकारी नौकरी दिया जाएगा। इसके साथ ही यह भी बताया कि राजधानी भोपाल में स्किल पार्क भी खोले जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि रोजगार के लिए 200 नौजवानों को जापान भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि इस बजट से शिवराज सरकार आम जनता को अपनी ओर साधने की कोशिश की है।

राज्य में होने हैं चुनाव

ध्यान दें कि इसी साल मध्य प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं। सरकार इस बजट से युवाओं को अपनी ओर लुभाने कोशिश में जुटी हुई है। बता दें कि इसी साल जनवरी में सीएम शिवराज ने ट्वीट कर बताया था "मेरे युवा बेटा-बेटियों, प्रदेश में 1.14 लाख सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मेरे बच्चों आप नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें, इसलिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति स्किम है। स्टार्टअप के लिए 1  करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी।" 

सरकारी विभागों में 1 लाख से ज्यादा पद खाली

सरकार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ही इन रिक्त पदों को भरना चाहती है। खबरों की मानें तो प्रदेश के 53 विभागों में 1 लाख से अधिक पद खाली हैं। मध्य प्रदेश सरकार इन सभी पदों पर जल्द भर्ती की घोषणा कर सकती है। इसके अलावा इस बजट में फूलों की खेती को बढ़ावा देने, मध्य प्रदेश मिलेट मिशन की शुरूआत करने, 6 इंजीनियरिंग कॉलेजों में हिंदी की पढ़ाई शुरू कराने जैसी अहम बात भी बताई है।

इसे भी पढ़ें-

श्याम मानव के चैलेंज के बाद महाराष्ट्र जा रहे बागेश्वर सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, 2 दिन सजाएंगे दरबार
IGNOU पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement