Friday, April 19, 2024
Advertisement

Agniveer Recruitment rally: उत्तराखंड में 19 अगस्त से 12 सितंबर तक चलेगी ‘अग्निवीरों’ की भर्ती रैली

Agniveer Recruitment rally: उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के सभी जनपदों के लिए भर्ती रैली 19 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक कोटद्वार में होगी। कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और उधमसिंह नगर के लिए भर्ती रैली 20 से 31 अगस्त तक होगी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 07, 2022 20:14 IST
Agniveer- India TV Hindi
Image Source : ANI Agniveer

Highlights

  • उत्तराखंड में 19 अगस्त से ‘अग्निवीरों’ की भर्ती रैली शुरु
  • राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया में सेना को हर संभव सहयोग देगी
  • युवाओं को भर्ती स्थलों तक आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जाएगी

Agniveer Recruitment rally: उत्तराखंड में ‘अग्निवीरों’ की भर्ती रैली 19 अगस्त को शुरू होगी और 12 सितंबर तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया सेना की वेबसाइट के माध्यम से शुरू हो गयी है। प्रदेश के मुख्य सचिव सुखबीर सिंह सन्धु तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ सैन्य अधिकारियों की यहां हुई एक बैठक में सेना के जोनल भर्ती अधिकारी मेजर जनरल एन.एस. राजपुरोहित ने बताया कि उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के सभी जनपदों के लिए भर्ती रैली 19 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक कोटद्वार में होगी। उन्होंने बताया कि कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और उधमसिंह नगर के लिए भर्ती रैली 20 से 31 अगस्त तक रानीखेत में और चंपावत और पिथौरागढ़ के लिए पांच से 12 सितंबर तक पिथौरागढ़ में होगी। 

उम्मीदवारों के लिए होगी पूरी व्यव्स्था

सन्धु ने मेजर जनरल को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया में सेना को हर संभव सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास होगा कि राज्य के युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। मुख्य सचिव ने भर्ती प्रक्रिया के सुव्यवस्थित संचालन के लिए जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को नोडल अधिकारी तैनात करने तथा रैली के दौरान युवाओं के रहने-खाने के साथ ही बिजली, पानी, सफाई, शौचालयों की उचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को भर्ती स्थल पर एम्बुलेंस, चिकित्सा अधिकारी आदि की व्यवस्था करने तथा परिवहन विभाग को युवाओं को भर्ती स्थलों तक आने-जाने में सुविधा के लिए बसों की व्यवस्था करने को कहा। 

नौकरी के नाम पर ठगी रोकने के लिए पुलिस की मदद

मुख्य सचिव ने भर्ती प्रक्रिया में भर्ती के नाम पर होने वाली ठगी और लेनदेन जैसी घटनाओं को रोकने हेतु पुलिस को विशेष अभियान चलाने को कहा। उन्होंने भर्ती स्थल एवं आसपास के क्षेत्रों में लगातार कैमरों एवं खुफिया माध्यम से निगरानी करने को भी कहा। उत्तराखंड एक सैन्य बहुल प्रदेश है, जहां बडी संख्या में युवा सेना में अपना करियर तलाशते हैं। 

अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाएं

4 साल की सेवाएं देने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा, जोकि इनकम टैक्स से मुक्त होगा। ये सेवानिधि 10.04 लाख रुपए होगी। इसके अलावा सेवाओं के दौरान अग्निवीरों को हर साल 30 दिन की छुट्टी और मेडिकल लीव मिलेगी। इन समस्त सेवाओं के अलावा अग्निवीरों को यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन सुविधा, मेडिकल सुविधा, हार्डशिप अलाउंस मिलेगा।

इसके अलावा अगर कोई अग्निवीर ड्यूटी के दौरान दिव्यांग होता है तो उसे 44 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी। इसके अलावा उसको सेवानिधि और बकाया ड्यूटी की पूरी सैलरी दी जाएगी। इसके अलावा अग्निवीरों का कुल 48 लाख रुपए का बीमा होगा। अगर कोई अग्निवीर ड्यूटी के दौरान शहीद होता है तो उसके परिजनों को 44 लाख रुपए एक मुश्त और सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement